व्यापार

अभी-अभी: SBI ने दिया बड़ा गिफ्ट, अब पीओएस मशीन से पैसा निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज

एटीएम में कैश न होने की दिक्कत से परेशान लोगों को राहत देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बड़ा गिफ्ट दिया है। अब आप अपने नजदीक में स्थित प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) से पैसा निकाल सकेंगे और इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। अभी-अभी: SBI ने दिया बड़ा गिफ्ट, अब पीओएस मशीन से पैसा निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज

 

प्रतिदिन निकाल सकेंगे 2 हजार रुपये तक कैश
एसबीआई की इस सुविधा का लाभ सभी बैंकों के खाताधारक उठा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार,टियर 1 और 2 शहरों में रहने वाले लोग 1 हजार रुपये और टियर 3 से टियर 6 में रहने वाले डेबिट कार्ड धारक 2 हजार रुपये निकाल सकेंगे। 

एसबीआई की देश भर में 6 लाख मशीन
बैंक ने एक बयान में कहा कि ‘एसबीआई की कुल 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं, जिसमें से 4.78 लाख पीओएस मशीनों से एसबीआई के ग्राहकों और उन बैंकों के ग्राहकों को नकदी निकालने की सुविधा दी गई है, जिन्होंने अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू कर रखी है’।

11 राज्यों में कैश की ज्यादा किल्लत

11 राज्यों में कैश की किल्लत होने की बड़ी वजह सामने निकलकर आई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि लोगों में छोटे नोटों की डिमांड ज्यादा होने से एटीएम खाली हो गए हैं। 

नकदी में 70 हजार करोड़ की कमी
रिपोर्ट में कहा गया है देश डिजिटल और कैश ट्रांजेक्शन को लेकर के गलत अनुमान लगाया गया था,जिसकी वजह से यह संकट पैदा हुआ। यह राशि देशभर के एटीएम से महीने भर में निकाली जाने वाली रकम के एक तिहाई हिस्से के बराबर है।

मार्च में सिस्टम में 19.4 लाख करोड़ की नकदी होनी चाहिए, लेकिन 17.5 लाख करोड़ की नकदी ही मौजूद थी। यानी नकदी की जरूरत और उपलब्धता में 1.9 लाख करोड़ रुपये का अंतर रहा। वहीं, इस दौरान डिजिटल लेनदेन में खासी कमी दर्ज की गई। 

Related Articles

Back to top button