अजब-गजब

आखिर लडकियों की ऐसी कौन सी चीज है जो नहाने के बाद भी गीली नहीं होती है ?

आजकल आधे से ज्‍यादा लोग ये चाहते हैं कि कंप्‍यूटर और गूगल की दुनिया में जिते हैं जिसकी वजह से उन्‍हें किसी भी सवाल का जवाब जानना होता है तो वो तुरंत इसका सहारा ले लेते हें। जिसकी वजह से व्‍यक्ति की सोचने समझने की क्षमता खत्‍म होती जाती है। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें कि कई बार आपने ऐसे एक्‍जाम दिए होंगे या फिर उसके बारे में सुने होंगे कि उनके कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो बिल्‍कुल पहेलियों की तरह होते हैं।आखिर लडकियों की ऐसी कौन सी चीज है जो नहाने के बाद भी गीली नहीं होती है ?

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी पहेलियां लेकर आए हैं जिनका जवाब देने में आपके पसीने छूट जाएंगे। जी हां ये बात तो सच है कि पहेलियों को बूझने से दिमाग तो एक्टिव होता ही है इसके अलावा अन्‍य कई फायदे भी होते हैं और आपकी ये समझदारी आपके इंटेलिजेंट होने का सबूत भी देती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी पहेलियां जो जिसका जवाब देना बिल्कुल भी आसान नहीं है।

पहला सवाल: एक आदमी लगातार 12 दिन चलता रहा वो भी बिना सोए आखिर कैसे..?

उत्तर : इस सवाल को सुनने के बाद तो आपका भी दिमाग घूम गया होगा परंतु जब आप इस सवाल को ध्यान से पढ़ेंगे तो इस सवाल में ही इस सवाल का जवाब भी छुपा है। जी हां वह व्यक्ति दिन में चलता था और रात में सोया करता था।

दूसरा सवाल: एक कार रेस के दौरान आपने दूसरे नंबर पर चल रही एक कार को ओवरटेक किया तो अब आप बता सकते हैं कि आप कौन से स्थान पर हैं।

उत्तर : सबसे पहले तो आप इस सवाल को समझ पाए होंगे तो अब तक आपको इसका इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा लेकिन अगर आपको इसका जवाब नहीं मिला तो हम आपको बता दें कि आप दूसरे नंबर की कार को ओवरटेक करने के बाद खुद दूसरे नंबर पर आ गए।

तिसरा सवाल: इस तस्वीर को देखने के बाद क्या आप इस बात को बता सकते हैं कि सबसे पहले कौन सा कप भरेगा?

उत्तर : अब इसे देखने के बाद आपको भी यह बात समझ नहीं आ रही होगी कि आखिर सबसे पहले कौन सा कप भरेगा। तो हम आपको बता दें कि इस सवाल का सही जवाब है C। इस तस्वीर को अगर आप गौर से देखेंगे तो आपको यह बात पता चल जाएगी कि कप C को छोड़कर बाकी सारे कप में कहीं ना कहीं ब्लॉकेज मौजूद है।

चौथा सवाल: ए बी का पिता है परंतु बी ए का बेटा नहीं है ऐसा कैसे..?

उत्तर : इस सवाल को सुनने के बाद आप के भी मन में यही ख्याल आ रहा होगा कि ऐसा तो संभव नहीं है। परंतु जब आप अपने दिमाग पर थोड़ा जोर देंगे तो आपको इस सवाल का सही जवाब मिल जाएगा। इस सवाल का सही जवाब यह है कि ए बी का पिता तो है लेकिन बी ए का बेटा नहीं बल्कि बेटी है।

पांचवा सवाल: एक समंदर में एक जहाज जा रहा था और उस जहाज से एक सीढ़ी नीचे लटकी हुई थी। जिसकी लंबाई लगभग 12 फीट थी। उस सीढ़ी में ऊपर चढ़ने के लिए लगभग 7 स्टिक लगाए गए थे। परंतु कुछ देर बाद समुद्र का जलस्तर 3 फीट बढ़ गया तो सीढ़ी के कितने स्टिक पानी के अंदर चली गई।

उत्तर : इस सवाल को सुनने के बाद आपके मन में शायद सही जवाब आ रहा होगा कि जहाज की 3 सीढियाँ पानी के अंदर चली गई होंगी क्योंकि पानी का स्तर 3 फीट ऊपर चला गया। परंतु हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसका सही जवाब है एक भी सीढ़ी पानी के अंदर नहीं गई। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी के स्तर के बढ़ने के साथ ही जहाज भी ऊपर उठता गया।

छठा सवाल : इस तस्वीर को देखने के बाद आप हमें बताइए कि इस तस्वीर में सबसे बड़ा मूर्ख कौन है A या B ?

उत्तर : यह सवाल तो बिल्कुल आसान है। इस तस्वीर को देखने की तरह आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा। इस तस्वीर में A सबसे बड़ी मूर्ख है क्योंकि अगर वह उस पेड़ को उस जगह से काट देती है तो ऐसे में दोनों नीचे गिर जाएगी।

सातवां सवाल : लड़कियों की ऐसी कौन सी चीज़ है, जो नहाने के बाद भी सीखी राह जाती है ?

उतर: जी हां फस गए ना इसका जवाब है परछाई। लड़की शब्द तो बस आपको कंफ्यूज करने के लिए था वास्तव में लड़का हो या लड़की सजीव हो या निर्जीव किसी की परछाई नही भीगती।

Related Articles

Back to top button