व्यापार

आधार कार्ड से आप ऐसे कमा सकते हैं 3.97 लाख रुपये, ये कंपनी दे रही मौका

नई दिल्ली: देश में करोड़ों लोगों के पास आधार कार्ड हैं. आपके पास अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हुए कमाई करने का मौका है. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपको यह मौका दे रहा है.

छोटी बचत योजना में करना होगा निवेश
LIC बीमा बेचने के अलावा छोटी बचत योजनाओं का संचालन भी करता है. हालांकि हम जिस योजना की बात कर रहे हैं, वो सिर्फ पुरुषों के लिए है. एलआईसी ने आधार स्तंभ (प्लान 843) लॉन्च किया है. मैच्युरिटी के बाद आपको लगभग चार लाख रुपये तक की आय हो जाएगी.

मिलेंगे दो तरह के फायदे
जी बिजनेस से बात करते हुए सेबी के रजिस्टर्ड टैक्स और निवेश एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने बताया कि “एलआईसी आधार स्तंभ एक तरह से बीमा पॉलिसी है, जो बचत के साथ ही सुरक्षा जैसे फायदे देती है. इस प्लान को केवल पुरुष ही ले सकते हैं और आधार कार्ड होना जरूरी है. इस योजना में निवेश करने के कई तरह के फायदे और भी हैं.”

यह है प्लान की सारी डिटेल्स
इस योजना में 8 साल से लेकर के 55 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है. मैच्युरिटी के वक्त व्यक्ति की उम्र 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस पॉलिसी में कम से कम 75 हजार रुपये का बेसिक सम एश्योर्ड है. वहीं अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड तीन लाख रुपये है. बेसिक सम एश्योर्ड पांच हजार रुपये के गुणांक में मिलता है। यह पॉलिसी 10 से 20 सालों के लिए मिलती है. रिस्क कवरेज पॉलिसी जारी होने की तिथि से से शुरू होती है.

पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर मिलेंगे नॉमिनी को लाभ
सोलंकी ने बताया कि अगर पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो फिर उसके नॉमिनी को वो सारे लाभ मिलेंगे, जो अन्य पॉलिसी में मिलते हैं. ऐसा इसलिए ताकि भविष्य में परिवार को किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

मैच्युरिटी कैल्कुलेटर
वार्षिक प्रीमियमः 10,314 रुपए ( इस राशि का वार्षिक, मासिक, छमाही, तिमाही या फिर रोजाना भुगतान किया जा सकता है)

प्लान अवधिः 20 साल

सम एश्योर्डः तीन लाख रुपए

लॉयल्टी एडिशनः 97500 रुपए (4.5 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से)

इस तरह से पॉलिसीधारक मैच्युरिटी के वक्त 3.97 लाख रुपये कमा सकता है, अगर वो 20 सालों के लिए निवेश करता है. यह पॉलिसी 8 साल के बच्चे के लिए भी खरीदी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button