जीवनशैली

आपकी ब्यूटी के लिए बहुत कारगर हैं ये पुराने नुस्खे

ब्यूटी टिप्स के कुछ पुराने तरीके भी हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा. आज हम उन्ही टिप्स के बारे में बात कर रहे हैं. फैशन एंड ब्यूटी टिप्स के मामले में आपको बहुत सारी जानकारी होगी लेकिन उन पुराने तरीकों को आप भूल गए होंगे. आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं.

शक्कर से करें एक्स्फ़ॉलिएट
पहले के समय में जब स्क्रब्स नहीं होते थे महिलाएं शक्कर को ऑलिव ऑइल या शहद में मिला कर उस मिश्रण का इस्तेमाल त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने के लिए करती थीं. आप यह आज़मा कर देखें, त्वचा की मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स तो हट ही जाएंगी, पर आपकी त्वचा नर्म-मुलायम भी हो जाएगी.

खीरा
बहुत महंगी-महंगी सी आइ क्रीम्स कुछ लोगों पर तो अपना असर दिखाती हैं, पर कुछ पर नहीं. और इनका असर दिखाई देने की प्रक्रिया भी बहुत धीमी होती है. तो यदि आपकी आंखें भी फीकी और थकी नज़र आ रही हैं तो दादी मां का नुस्खा मानिए और खीरे के पतले टुकड़े काट कर अपनी आंखों पर रखिए. खीरे में हाइड्रेशन के गुण होते हैं और यह प्राकृतिक रूप से आंखों को ठंडक पहुंचाता है. साथ ही सूजी हुई आंखों से भी निजात दिलाता है.

रोमछिद्रों में कसाव लाएगा बर्फ़
अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने के कई फ़ायदे हैं. इससे रक्त के संचार में कमी होती है अत: त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स में कुछ समय के लिए कसाव आता है. कुछ महिलाएं आज भी मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा पर बर्फ़ मलती हैं, ताकि रोमछिद्र छोटे हो जाएं. इसके बाद जब चेहरे पर मेकअप अप्लाइ किया जाता है तो वह बहुत ही आसानी से ब्लेंड होता है और आपकी त्वचा चिकनी नज़र आती है.

Related Articles

Back to top button