अन्तर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके, मंदिरों और मकानों को नुकसान

इंडोनेशिया के बाली में मंगलवार सुबह 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। यूरोपियन भूकंप निगरानी एजेंसी ईएमएससी ने कहा है कि भूकंप के झटकों के कारण बाली द्वीप से कुछ निवासियों और पर्यटकों को बाहर निकल कर अपनी जान बचानी पड़ी। स्थानीय समय के अनुसार भूकंप 7 बजकर 18 मिनट पर आया। भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान और किसी के घायल होने की अभी तक सूचना नहीं मिली है साथ ही हवाई स्थित ‘प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र’ द्वारा भी सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

ईएमएससी ने कहा है कि भूकंप का केंद्र बाली की राजधानी देंपसार से दक्षिण-पश्चिम में 102 किलोमीटर दूर था तथा 100 किलोमीटर गहरा था। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने ट्विटर पर तस्वीरें साझा की हैं जिनमें देखा जा सकता है कि बाली में हिन्दू मंदिरों और पूर्वी जावा में मकानों को हुआ नुकसान हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वे बहुत डरे हुए थे। एक व्यक्ति ने बताया कि मैं अभी भी बिस्तर पर था अचानक झटके शुरू हो गए।

इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने एक बयान में कहा कि भूकंप के झटकों को लोम्बोक और जावा के पड़ोसी द्वीपों पर भी महसूस किया जा सकता है। इंडोनेशिया लगातार भूकंप झेलता रहता है, कभी-कभी भूकंप सुनामी का कारण भी बनता है, क्योंकि इंडोनेशिया भूकंपीय रूप से सक्रिय प्रशांत रिंग ऑफ फायर पर स्थित है।

Related Articles

Back to top button