जीवनशैली

इन चीजों को खाने से शरीर में कभी नहीं होगी खून की कमी

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में खून की सही मात्रा होना बहुत जरूरी है. शरीर में दो रक्त कोशिकाएं होती हैं लाल और सफेद. लाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिसे एनिमिया भी कहते हैं. इसके अलावा शरीर में खून की कमी होने के कारण शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है. हालांकि शरीर में आयरन की भरपाई से खून की पूर्ति की जा सकती है. इसके लिए कुछ ड्राई फ्रूट्स हमारे काफी काम के साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं खून की कमी को पूरा करने के लिए और हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए कौनसे ड्राय फ्रूट्स फायदेमंद रहते हैं…

अंजीर
अंजीर का सेवन करने के लिए रात को 2 अंजीर को पानी में भिगोने के लिए रख दें. सुबह इसके पानी और अंजीर दोनों को सेवन करें. इनको खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है.

खुबानी
आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खुबानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद रहता है. इसको खाने से न तो शरीर में आयरन की कमी होती है और प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स की भरपाई भी हो जाती है.

मूंगफली
मूंगफली में आयरन, कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है. रोजाना मूंगफली के 2 बड़े चम्मच खाने से शरीर को 0.6 मिलीग्राम आयरन मिलता है. खून को बढ़ाने के लिए मूंगफली को अपनी डायट में शामिल कर लीजिए.

पाइन नट्स
पाइन नट्स, जिसे चिलगोजा भी कहते हैं, इसमें भी आयरन की भरपूर मात्रा होती है. 10 ग्राम पाइन नट्स में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. इसे कच्चा या भुन कर भी खा सकते हैं.

काजू
काजू टेस्टी होने के साथ ही शरीर के लिए काफी हैल्दी भी होता है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6 के अलावा आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. 10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है. जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए काफी मदद करता है.

बादाम
कहते हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज चलता है लेकिन बादाम खाने से खून की कमी की भी पूर्ति की जा सकती है. जब भी शरीर में आयरन की कमी हो तो बादाम खाएं. 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसमें आयरन के अलावा कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

Related Articles

Back to top button