टॉप न्यूज़मनोरंजन

इस हिरोइन से संजीव कुमार करते थे प्यार, दिल टूटने के बाद नहीं की शादी

बॉलीवुड में शोले जैसी मूवी शायद ही दोबारा बन पाए. इस फिल्म के सारे किरदार और डायलॉग्स लोगों को जुबानी याद हैं. इस फिल्म का किरदार ठाकुर जिसे एक्टर संजीव कुमार ने निभाया था लोगों के जेहन में आजतक बसा हुआ है. आज बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में से एक संजीव कुमार का जन्मदिन है. उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम उनके करियर और उनकी पर्सनल लाइफ की कहानी जानेंगे.

जिस दौर में एक्टर्स हिरोइनों के साथ रोमांटिक फिल्में करने में बिजी रहते थे संजीव ने एक्ट‍िंग के करियर में कुछ नया करने की ठानी. संजीव जब मुंबई में थिएटर कर रहे थे तभी उन्होंने 22 साल की उम्र में एक 60 साल के आदमी का किरदार निभाया था. संजीव के टैलेंट को गुलजार ने अपनी फिल्मों कोशिश, आंधी और मौसम जैसी फिल्मों में दिखाने का काम किया.

1973 में आई फिल्म कोशिश के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड और कंट्रोवर्सी में रही फिल्म आंधी के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया.

लाखों फैंस और एक सफल करियर के बाद भी संजीव कुमार की लाइफ में एक खालीपन हमेशा रहा. उनकी पर्सनल लाइफ काफी दुखद रही. एक्ट्रेस हेमा मालिनी के प्यार में पड़े संजीव ने कभी शादी नहीं की. हेमा मालिनी ने उनके प्यार को ठुकरा कर एक्टर धमेंद्र से शादी कर ली और उनके एकतरफा प्यार में संजीव ने सारी जिंदगी अकेले ही गुजार दी.

संजीव कुमार दिल की बीमारी के मरीज थे. संजीव 47 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए. बॉलीवुड में उन्होंने कई मुकाम कायम किए और कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा भी रहे.

Related Articles

Back to top button