स्पोर्ट्स

ईशांत ने टिम पेन को किया आउट, ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका

India vs Australia (IND vs AUS) 1st Test, Day 2. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है. कंगारू गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेट दिया. इसके बाद दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 128/6 रन बनाए हैं. ट्रेविस हेड (22) और पैट कमिंस (0) क्रीज पर हैं.

LIVE SCORE

57.3 ओवर में जसप्रीत बुमराह ने क्रीज पर जमे पीटर हैंड्सकॉम्ब (34) को ऋषभ पंत के हाथों विकेट के पीछे कैच करा पवेलियन लौटा दिया.

39.3 ओवर में अश्विन की गेंद पर उस्मान ख्वाजा (28) के बल्ले का किनारा लगा. अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. जिसके बाद भारत के DRS लेने पर रीप्ले में साफ हुआ कि गेंद ख्वाजा के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई. इसके बाद ख्वाजा को पवेलियन लौटना पड़ा. शॉन मार्श (2) को आर. अश्विन ने बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. 59 के स्कोर पर कंगारुओं का यह विकेट गिरा.

उधर, डेब्यू कर रहे मार्कस हैरिस (26) को अश्विन ने सिली मिड ऑफ पर मुरली विजय के हाथों लपकवाया. 45 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा. इससे पहले पारी के पहले ही ओवर में एरॉन फिंच (0) को ईशांत शर्मा ने बोल्ड कर पहली सफलता दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को शून्य पर पहला झटका लगा.

भारत की पहली पारी 250 रनों पर सिमटी

भारत की पारी 250 रनों पर सिमट गई. भारत ने एक समय 41 रनों पर ही अपने चार शुरुआती बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए. ये तो चेतेश्वर पुजारा थे, जिनके शतक (123 रन)  की बदौलत भारत की पहली पारी 250 के पार जा पाई. नंबर 3 पर बैटिंग करने वाले चेतेश्वर पुजारा ने ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण को झेला और एक छोर संभालते हुए भारत को 250 रनों के पार ले गए. यह चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट में 16वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट शतक है. पुजारा ने 123 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे.

पुजारा ने रोहित शर्मा (37), ऋषभ पंत (25) और रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ मिलकर न सिर्फ भारतीय पारी को मुश्किल से निकाला बल्कि सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर किया. 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही उसने अपने पांच बल्लेबाजों को गंवा दिया था. भारत के लिए पुजारा के अलावा, रोहित शर्मा ने 37 और ऋषभ पंत तथा रविचंद्रन अश्विन ने 25-25 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए. मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लियोन को दो-दो सफलताएं मिलीं.

पहली पारी में भारत ने ऐसे गंवाए विकेट्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के बाद इस मैच में मुरली विजय और केएल राहुल को ओपनिंग का जिम्मा मिला. लेकिन, ये दोनों ही फ्लॉप साबित हुए. मैच के दूसरे ही ओवर में 3 रन के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड ने केएल राहुल को एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दे दिया.

राहुल 2 रन बनाकर आउट हुए.  प्रैक्टिस मैच में शतक जड़ने वाले मुरली विजय का बल्ला भी खामोश रहा और राहुल के बाद वह भी पवेलियन लौट गए. मुरली विजय (11) को 15 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने अपना शिकार बनाया. कप्तान टिम पेन ने विकेट के पीछे विजय का कैच पकड़ा.

विजय के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए कप्तान कोहली भी अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके. पैट कमिंस ने भारत को तीसरा झटका दिया, जब 19 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (3) को उस्मान ख्वाजा ने लपका.

पुजारा ने अजिंक्य रहाणे (13) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 22 रन ही जोड़े थे कि हेजलवुड ने इस साझेदारी को मजबूत होने से पहले ही तोड़ दिया. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (13) को जोश हेजलवुड ने पीटर हैंडस्कॉम्ब के हाथों कैच कराया. 41 के स्कोर पर भारत को चौथा झटका लगा. 86 रन के कुल स्कोर पर नाथन लियोन ने रोहित शर्मा को मार्कस हैरिस के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दे दिया.

ऋषभ पंत (25) ने पुजारा के साथ छठे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. पंत ने अपने अंदाज के अनुकूल तेजी से रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क तथा कमिंस पर मौका मिलने पर अच्छे प्रहार किए.

पंत हालांकि लियोन की फिरकी को संभाल नहीं पाए. 127 के कुल स्कोर पर लियोन की एक खूबसूरत गेंद पंत के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में जा समाई. पंत ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का लगाया.

ऋषभ पंत के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर आए और उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर 62 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन पैट कमिंस ने अपनी एक खूबसूरत गेंद पर उनकी 25 रनों की पारी का अंत कर दिया. ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर कुछ रन और जोड़ते उससे पहले ही नई गेंद से बॉलिंग कर रहे मिशेल स्टार्क ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

ईशांत का विकेट 210 के कुल योग पर गिरा. ईशांत के जाने के कुछ देर बाद पुजारा ने 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया. इसके बाद पुजारा 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए.

दूसरे दिन पहली ही गेंद पर जोश हेजलवुड ने मो. शमी (6) को टीम पेन के हाथों कैच करा भारत की पारी को समेट दिया. जसप्रीत बुमराह नाबाद (0) लौटे. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए. मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लियोन को दो-दो सफलताएं मिलीं.

भारत ने जीता था टॉस

भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. रोहित शर्मा अंतिम-11 में जगह बनाने में कामयाब रहे. हनुमा विहारी को बाहर बैठना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस हैरिस ने टेस्ट पदार्पण किया.

Related Articles

Back to top button