जीवनशैलीपर्यटन

एक ऐसा गांव जहा सभी की सालाना कमाई 80 लाख रूपए

एक देश कई छोटे-छोटे गाँव और कस्बों से मिलकर बना होता हैं। माना जाता है कि जब गावों का विकास होगा तभी एक देश का विकास होना संभव हैं। गाँव का नाम आते ही मन में ख्याल आता है छोटे घर, कच्ची सड़कें, खेत आदि। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जो इसके बिलकुल विपरीत हैं क्योंकि वह गाँव अच्छे बड़े शहरों को भी अपने विकास में पीछे छोड़ता हैं और यहाँ सालाना व्यक्ति आय 80 लाख आंकी गई हैं। तो आइये जानते हैं इस गाँव के बारे में। 

चीन के जियांगयिन शहर के पास हुआझी गांव में रहने वाले लोगों के पास आलीशान बंगला, महंगी कार, अच्छी शिक्षा जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। यह चीन का सबसे अमीर कृषि गांव है, जहां आम किसान की तरह ये भी खेती करते हैं। लेकिन इस गांव में रहने वाले सभी 2000 रजिस्टर्ड लोगों की सलाना आमदनी एक लाख यूरो यानी करीब 80 लाख रुपए है।

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है ये खुबसूरत आइलैंड

1961 में जब इस गांव की स्थापना हुई तो यहां कृषि की हालत बहुत खराब थी। लेकिन गांव की कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी के पूर्व अध्यक्ष रहे वू रेनवाओ ने इस गांव की सूरत ही बदल दी। सामूहिक खेती की प्रणाली का नियम बनाए गए, इसके बाद यहां के लोगों का भविष्य बदल गया।

Related Articles

Back to top button