अद्धयात्म

किन्नर को देख लेता है जो इस हालत में, खुदबा-खुद खुल जाते है उसकी किस्मत के दरवाजे

ये तो सब जानते है, कि यदि कोई किन्नर किसी को आशीर्वाद देता है, तो उस व्यक्ति का भाग्य ही बदल जाता है. मगर इसके इलावा भी किन्नरों के ऐसे बहुत से रहस्य है, जिनके बारे में कोई नहीं जानता. हालांकि किन्नर भी एक इंसान ही है, पर फिर उनका रहन सहन बाकी लोगो से अलग है. जी हां किन्नर अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में क्या क्या करते और कैसे रहते है, इस विषय के बारे में अब तक कोई अच्छी तरह से नहीं जान पाया है. वही इतिहास के अनुसार जब भगवान श्रीराम बनवास जा रहे थे, तब उन्होंने अपनी पूरी प्रजा से विदा लेते समय ये कहा था कि सभी नर नारी अपने अपने घर चले जाएँ और कोई उनके पीछे न आये.

किन्नर को देख लेता है जो इस हालत में, खुदबा-खुद खुल जाते है उसकी किस्मत के दरवाजे बरहलाल इसमें कोई दोराय नहीं कि किन्नरों की गिनती न नर में होती है और न ही नारियो में होती है, यानि वह दोनों से विपरीत है. गौरतलब है, कि उस समय भगवान् श्रीराम उनका उल्लेख करना भूल गए यानि किन्नरों का उल्लेख करना भूल गए और ऐसे में किन्नर चौदह साल तक वही खड़े होकर भगवान् राम का इंतजार करते रहे.

इसके बाद जब भगवान् राम वापिस लौटे तब उन्होंने किन्नरों से पूछा कि तुम लोग वापिस घर क्यों नहीं गए. इस पर किन्नरों ने जवाब दिया कि आपने हमें घर जाने के लिए कहा ही नहीं. ऐसे में किन्नरों की इस भक्ति भावना को देखते हुए भगवान् श्रीराम ने उन्हें वरदान दिया, कि यदि तुम किसी को सच्चे मन से आशीर्वाद दोगे तो उसका जीवन सफल हो जाएगा और यदि तुम किसी को श्राप दोगे तो वह कभी भी खुश नहीं रह पाएगा.

इसके इलावा ऐसा भी माना जाता है, कि यदि आप किसी किन्नर को उसकी मृत्यु के बाद उसे दफनाते हुए या जलाते हुए देख ले, तो आप धनवान बन जाएंगे, बता दे कि आज तक बहुत कम लोगो ने किन्नरों के शव को जलाते हुए या दफनाते हुए देखा है. मगर जिसने भी यह कार्य होते हुए देखा है, वह यकीन धनवान बन चुका है. बता दे कि यह काम मध्यरात्रि में किया जाता है और उस समय तो हर व्यक्ति सो रहा होता है.

बरहलाल आज के समय में बहुत से लोग ऐसे भी है, जो किन्नरों का अपमान करते है और उन्हें दूर भगा देते है. मगर तब शायद लोग ये भूल जाते है, कि भगवान् ने सभी को एक समान जीवन जीने का हक़ दिया है. ऐसे में लोगो को इनका आशीर्वाद लेकर अपनी जिंदगी सवारने की कोशिश करनी चाहिए, न कि इनका अपमान करके दुखो को न्यौता देना चाहिए.

वैसे हम आपको बता दे कि जहाँ किन्नरों का आशीर्वाद मिलना आपके लिए लाभकारी है, वही अगर आप उनके शव को दफनाते हुए या जलाते हुए देख ले तो आपकी किस्मत के दरवाजे खुलना भी तय है.

Related Articles

Back to top button