ब्रेकिंगराष्ट्रीय

केरल बाढ़ में अब तक 73 की मौत, तमिलनाडु-कर्नाटक में भी जारी अलर्ट

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश कहर बरपा रही है. केरल जहां बाढ़ और भारी बारिश से जूझ रहा है वहीं, तमिलनाडु, कर्नाटक
में आज मौसम विभाग ने बेहद भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

केरल में अब तक बारिश से मौत का आंकड़ा 73 तक पहुंच गया है. यहां सेना, एनडीआरएफ रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. कल कोच्चि हवाई अड्डे पर शनिवार तक विमानों की आवाजाही पर विराम लगाया गया था वहीं अब कोच्चि मेट्रो सेवा सुबह से भारी बारिश के कारण बाधित है.

एर्नाकुलम में तो प्रशासन ने भारी बारिश के कारण स्कूल कॉलेजों की छुट्टी घोषित कर दी गई है. अलप्पुजा में तो अचंकोइल नदी का जलस्तर बढ़ गया है.

आस-पास के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं. नेवी ने केरल में बिगड़ते हालत को देखते हुए सभी ट्रेनिंग एक्टिविट रोक कर बचाव कार्य में जवानों को लगाया है.

केरल में लगभग सभी बांध में पानी खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है. मुलापेरियार बांध में तो जलस्तर 142 फीट तक पहुंच चुका है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. इस वजह से सभी 14 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उत्तर में कासरगोड से लेकर दक्षिण में तिरूवनंतपुरम तक सभी नदियां उफान पर हैं. मुल्लापेरियार समेत 35 बांधों के फाटक खोल दिए गए हैं. खतरे की आशंका के मद्देनजर गुरुवार को केरल के सभी स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया गया है.

अतिरप्पली, पोनमुढी और मन्नार समेत कई बड़े पर्यटन केंद्र बंद कर दिए गए हैं. जहां ओणम उत्सव के मौके पर बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद होती है.

Related Articles

Back to top button