स्वास्थ्य

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है काबुली चना

काबुली चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. जो इसे पौष्टिक बनाने का काम करता है. इसके अलावा काबुली चने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भी मौजूद होते है. जिसके कारण इसे खाने से हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है काबुली चना

1-काबुली चने में करीब 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है जोकि दूसरे अनाजों की अपेक्षा कई गुना अधिक प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर को हमेशा चुस्त-दुरूस्त बना कर रखता है. इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारी भूख को कण्ट्रोल करके हमारे वजन को कम करने में मदद करता है.

2-काबुली चने में भरपूर मात्रा में मैगनीज मौजूद होता है साथ ही इसमें कॉपर की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है, जिससे इसके सेवन से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और साथ ही हमारे शरीर का तापमान सही बना रहता है.

3-काबुली चने में 28 फीसदी फॉस्फोरस और आयरन मौजूद होते है जिसके कारन इसके सेवन से किडनी भी स्वस्थ रहती है. काबुली चने के सेवन से हमारे शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण होता हैं और साथ ही इसके सेवन से हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और किडनी को नमक की अधिकता भी साफ हो जाती हैं.

4-अगर आप अपने बढे हुए कोलोस्ट्रोल को कम करना चाहते है तो आज से ही काबुली चने का सेवन शुरू कर दे. काबुली चना आंत में पित्त रस के साथ मिल कर खून में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होता है.

Related Articles

Back to top button