ज्ञान भंडार

क्या आप का कभी किसी से ब्रेकप हुआ है……..?

पहली बार जब किसी का दिल टूटता है, कोई रिश्ता खत्म होता है तो ये अनुभव उस इंसान की जिंदगी बदल देता है। प्यार और रिश्तों को देखने का आपका नजरिया बदल जाता है। ब्रेकअप के बाद लोग अक्सर यह जानने की कोशिश करते हैं कि उनके रिश्ते में आखिर क्या गलत हुआ। पुराने रिश्ते को भूलकर, सिचुएशन से बाहर निकलना आसान नहीं होता। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे सबूत दे रहे हैं जिससे यह साबित हो जाएगा कि आपका पहला ब्रेकअप आपके लिए किसी वरदान की तरह है और जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा…

हमेशा परीकथा की तरह नहीं होते रिश्ते
हम में से ज्यादातर लोग फिल्में देखकर और किताबें पढ़कर रोमांटिक आइडियाज के बारे में सोचते हैं जैसे लॉन्ग ड्राइव पर जाना, किसिंग और भी बहुत कुछ। लेकिन जैसे-जैसे आप एक रिलेशनशिप में आते हैं तो एहसास होता है कि ये सारी चीजें केवल रिलेशनशिप का एक हिस्सा है। हकीकत यह है कि सारे कपल्स बहस करते हैं, लड़ते हैं और हर रोज अजस्ट करते हैं जिससे की रिश्ता बना रहे क्योंकि किसी के साथ रिलेशनशिप में रहना परियों की कहानी नहीं है और इसे परफेक्ट बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। पहला ब्रेकअप तकलीफदेह हो सकता है लेकिन ये आपको रिश्ते को दूसरी सच्चाई से रुबरु कराता है।

दोस्त अनमोल होते हैं
आपके दोस्त बिना किसी शिकायत के और आपको बिना जज किए घंटों आपका रोना सुनते हैं और आपको समझाते हैं, ऐसे दोस्तों को जिंदगी में कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। ब्रेकअप का समय आपको सच्चे दोस्तों की पहचान करवाता है। आपका सच्चा दोस्त हर सिचुएशन में हमेशा आपके साथ खड़ा रहता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई आपके साथ है या नहीं।

दिल टूटने के दर्द को समझ सकते हैं
जब आपका दिल टूटता है तभी आप समझ पाते हैं कि इसमें कितना दर्द होता है। इस दर्द को समझने के लिए दिल टूटना जरूरी है। हार्टब्रेक के समय आपको गुस्सा आ सकता है, जलन हो सकती है , उदास होने के साथ-साथ चिड़चिड़ापन भी हो सकता है, इसके अलावा इस समय बहुत से ऐसे इमोशन महसूस हो सकते हैं जिसे आपने आज तक महसूस न किया हो। लेकिन इस हार्टब्रेक से आप समझ जाते हैं कि ऐसी परिस्थिति से कैसे निकलना है कैसे रिऐक्ट करना है। इस फेज से गुजरने के बाद आप मेंटली और स्ट्रॉन्ग और समझदार हो सकते हैं।

जिंदगी कभी किसी के लिए नहीं रुकती
ब्रेकअप के जरिए आप यह भी समझ सकते हैं कि जिंदगी कभी किसी के बिना या किसी के लिए नहीं रुकती। ये सीख जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए बहुत जरूरी है। चाहे आपके मन में कुछ भी चल रहा हो लेकिन आपको बेड से उठना होता है सबसे बातें करनी होती है, ऑफिस जाना और जिंदगी जैसी ब्रेकअप के पहले चल रही थी उसी रफ्तार से आज भी चल रही है।

Related Articles

Back to top button