जीवनशैली

इस खास फीचर से अब खुद टाइप होंगे WhatsApp के मैसेज

WhatsApp एंड्रॉयड और iOS यूजर्स को अपडेट मिल रहा है. इस अपडेट कुछ नए फीचर्स जुड़ रहे हैं. इनमें से एक माइक का फीचर है जिसे शायद आपने नोटिस किया होगा. यह नया फीचर नहीं है, बल्कि यह पहले से है. आप इसे कीबोर्ड में दिए गए माइक आइकॉन से न जोड़ें, क्योंकि ये अलग है. ये वॉट्सऐप की तरफ से ही है.

इस खास फीचर से अब खुद टाइप होंगे WhatsApp के मैसेजयह फीचर दरअसल मैसेज टाइप करने के लिए है. इस फीचर के तहत आप बोलकर मैसेज टाइप कर सकते हैं. आप इसे ऑटो टाइपिंग भी कह सकते हैं. चूंकि अब गूगल असिस्टेंट और वॉयस सर्च का सहारा लेकर लोग ज्यादा इंटरऐक्ट कर रहे हैं ऐसे में वॉट्सऐप ने इसे इनबिल्ट फीचर के तौर पर दिया है.

एंड्रॉयड के लिए जारी किए गए WhatsApp वर्जन 2.19.11 में अपडेट दिया गया है. यह माइक आइकॉन वॉट्सऐप के कीबोर्ड ऐप में है. इसे टैप करके आप बोल सकते हैं और मैसेज टाइप हो जाएगा. हालांकि ऐसा आप गूगल कीबोर्ड के जरिए भी कर सकते थे, लेकिन इस वॉट्सऐप के इन्बिल्ट फीचर की खासियत ये होगी कि ये इस ऐप के लिहाज से ज्यादा सटीक होगा.

iOS में ये फीचर कीबोर्ड के बॉटम में दायीं तरफ है, जबकि एंड्रॉयड में यह कीबोर्ड के ऊपर की तरफ है. इंग्लिश में टाइप करने के लिए यह सटीक है. लेकिन हिंदी में आप नहीं टाइप कर सकते हैं. रोमन में भी बोल कर टाइप करना मुश्किल है. अगर आपने इसे यूज नहीं किया है तो खुद ट्राई करके देख सकते हैं.

WhatsApp के दूसरे कुछ फीचर्स की बात करें तो iOS यूजर्स के लिए ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई का फीचर सभी को दिया जा चुका है. इसे आप खुद चेक कर सकते हैं. ग्रुप में किसी के भेजे हुए मैसेज पर टैप करें आपको रिप्लाई प्राइवेटली का ऑप्शन मिलेगा जिसे यूज करके डायरेक्ट सेंडर को मैसेज भेज सकते हैं.

लगातार खबरों में है कि वॉट्सऐप में फिंगरप्रिंट सपोर्ट मिलेगा. फेस आईडी सपोर्ट भी मिलेगा. यानी एंड्रॉयड यूजर्स जल्द ही वॉट्सऐप को अपने फिंगरप्रिंट से सिक्योर कर सकते हैं और iPhone X  यूजर्स फेस आईडी से. इससे पहले तक एंड्रॉयड यूजर्स वॉट्सऐप को लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेते हैं.

Related Articles

Back to top button