जीवनशैली

खुलासा: सिगरेट से कहीं ज्यादा खतरनाक है आपका खडूस BOSS

किसी भी नौकरी को करने मजा दोगुना हो जाता है जब आपका बॉस अच्छा हो, वहीं अगर बॉस बेकार निकल जाए तो आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं… क्वार्ट्ज मैगजीन की ओर से प्रकाशित एक लिंक्डइन आर्टिकल में खुलासा हुआ है कि 75% अमेरिकियों के लिए स्ट्रेस का मुख्य कारण उनका बॉस ही है.खुलासा: सिगरेट से कहीं ज्यादा खतरनाक है आपका खडूस BOSS

बताया गया है कि बुरा बॉस उनके लिए एक सिगरेट से ज्यादा हानिकारक है. इस आर्टिकल में बताया गया है जितना ज्यादा समय आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ काम करते हैं जो आप पर दबाव डालता है. उतना ज्यादा नुकसान आपके शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को होता है.

क्वार्ट्ज के अनुसार, अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के आंकड़ों से पता चलता है कि 75% अमेरिकी कर्मचारियों का मानना ​​है कि ज्यादा स्ट्रेस उन्हें अपने बॉस की वजह से होता है. जिसकी वदह से 59% कर्मचारी नौकरी नहीं छोड़ पाते हैं.
आंकड़े बताते हैं कि कर्मचारियों इस बात को जानते हैं वह खुश नहीं हैं, लेकिन वह नौकरी के लिए आदी हो जाते हैं.
जिस वजह से इस्तीफा देना और मुश्किल हो जाता है. साथ ही कर्मचारी एक हेल्दी माहौल वाली नौकरी ढूंढने के लिए प्रेरित नहीं है जो उनकी स्थिति में सुधार ला सकता है.
हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के शोधकर्ताओं और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने 200 से अधिक अध्ययनों से डेटा इकट्ठा किया और पाया कि काम पर तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. जो सिगरेट से ज्यादा खतरनाक है.
वहीं बताया गया ज्यादातर कर्मचारी इस बात से ज्यादा तनाव में रहते हैं कि उनकी नौकरी ना चली जाए.. या उन्हें नौकरी से निकाल दिया ना जाए.
जिस वजह से ये कर्मचारी अपने सहकर्मी की तुलना में 50% अधिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं. वहीं आपको बता दें, अगर आपका बॉस अच्छा है तो आप करियर की बुलंदियों पर पहुंच सकते हैं, लेकिन अगर बॉस खराब है तो भविष्य खतरे में पड़ सकता है.

एक बुरा बॉस कभी-कभी अत्यधिक गुस्सेवाला, खतरनाक और यहां तक ​​कि हिंसक भी होते हैं. वे अक्सर कहते हैं जैसे “हमने हमेशा ऐसा किया है”, “आप खुद को भाग्यशाली मान सकते हैं कि आपके पास नौकरी है,. और ” मेरे बिना गड़बड़ हो सकती है अगर मैं आसपास नहीं हूं.

कैसे बचें एक बुरे बॉस से..: (1) ऑफिस में अपने दिन के लक्ष्यों की एक लिस्ट बना लें… (2) छुट्टी के दौरान अपना मेल और ऑफिशियल फोन दोनों बंद कर दें. आप छुट्टी वाले दिन अच्छा महसूस करेंगे.

Related Articles

Back to top button