व्यापार

खुशखबरी: सस्ता हुआ सोना, अचानक एक दिन में आई इतनी बड़ी गिरावट

वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेतों के बीच सोना वायदा भाव 62 रुपए गिरकर 31,321 रुपए प्रति दस ग्राम रहा. हालांकि, आज ‘अक्षय तृतीय’ के मौके पर खुदरा विक्रेताओं की ओर से हुई सांकेतिक खरीद के चलते यह गिरावट थम गई. एमसीएक्स पर अप्रैल अनुबंध के सौदों के लिए यह सोना वायदा भाव 62 रुपए यानी 0.20% घटकर 31,321 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया. इसके लिए 547 लॉट का कारोबार हुआ. इसी प्रकार अगस्त डिलीवरी के लिए सात लॉट के कारोबार में यह भाव 56 रुपए यानी 0.18% गिरकर 31,487 रुपए प्रति दस ग्राम रहा. हाजिर बाजार में सोने के बाद चेन्नई में 29,920 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुले. सिंगापुर में आज सोना भाव 0.33% गिरकर 1,342.70 डॉलर प्रति औंस रहा.खुशखबरी: सस्ता हुआ सोना, अचानक एक दिन में आई इतनी बड़ी गिरावट

महंगा होने की थी आशंका
इससे पहले सोना बाजार में अक्षय तृतीया से पहले ही तेजी दिखाई दे रही थी. दिल्ली में सोना 32225 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था. डिमांड बढ़ने से अक्षय तृतीया पर सोना की कीमतें 900 रुपए और बढ़ने की उम्मीद थी. जानकार तो यहां तक कह रहे थे कि सोना 33000 रुपए के भाव तक पहुंच सकता है. डिमांड बढ़ने से पिछले हफ्ते सोने का भाव सिर्फ 5 दिन में 625 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़कर 32100 रुपए प्रति 10 ग्राम तक बढ़ा था.

क्या खरीदना चाहिए सोना?
ताजा वैश्विक, आर्थिक हालात कुछ और इशारा कर रहे हैं. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और सीरिया पर रसायनिक हमलों के बाद अमेरिकी सहयोगी देशों की प्रतिक्रिया से जो परिस्थितियां पैदा हुई हैं, उसे देखकर लगता है कि सोना खरीदने अच्छा विकल्प है. मार्केट एक्सपर्ट्स भी सोने में निवेश को अच्छा बता रहे हैं. 

सुरक्षित है सोने में निवेश
सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, इस वक्त दुनियाभर में तनाव का माहौल है. अमेरिका ने सीरिया पर हमला किया है, जिसके विरोध में रूस है. वहीं, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच भी टेंशन है. चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है. ऐसी स्थिति में सबसे सुरक्षित निवेश सोने में ही है. इस वजह से आगे भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. दुनियाभर के बाजार भी इस वक्त नीचे कारोबार कर रहे हैं. इन सब सेंटिमेंट्स का फायदा सोने की कीमतों को मिलेगा. इसलिए निवेश के लिहाज से यह सही वक्त है.

Related Articles

Back to top button