स्वास्थ्य

घर में रखे शहद के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, जान लेंगे तो खाए बिना रह नहीं पाएंगे

घर में रखे शहद के ये फायदे जान लेंगे तो खुद को शहर खाने से रोक नहीं पाएंगे। योग थैरेपिस्ट और योगा ट्रेनर नीलम कंडवाल ने शहद के कुछ फायदे बताए हैं। शहद कई बीमारियों को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं शहद के क्या लाभ हैं और इसका प्रयोग कैसे करना चाहिए।घर में रखे शहद के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, जान लेंगे तो खाए बिना रह नहीं पाएंगे

नीलम ने बताया कि शहद में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, प्रोटीन और खनिज पाए जाते हैं। ग्लूकोज पाया जाता है। साथ ही शहद में पाए जाने वाला विटामिन और शुगर शरीर के भीतर जाते ही कुछ ही समय में घुल जाता है। शहद का इस्तेमाल औषधी बनाने के साथ-साथ सौंदर्य प्रसाधन की तरह भी किया जाता है।

अदरक के रस में शहद मिलाकर देने से खांसी में आराम मिलता है। सूखी खांसी में भी शहद और नींबू का रस लेने से फायदा होता है। जी मिचला रहा हो तो शहद लेना चाहिए। कब्ज की शिकायद होने पर टमाटर या संतरे के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से लाभ होता है।

यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रात में दूध में शहद डालकर पीएं। मांसपेशी मजबूत करनी हो, रक्तचाप नॉर्मल करना हो या हीमोग्लाबिन बढ़ाना हो तो भी शहद का सेवन लाभकारी है। यदि आप थकान महसूस करते हैं या फिर आपको एनीमिया है तो शहद का सेवन करें।

वजन घटाने के लिए भी शहद लाभकारी है। आप यदि गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लेंगे तो कुछ ही समय में आप अपना वजन कम होते हुए देख सकते हैं। जोड़ों में अधिक दर्द हो तो शहद में दालचीनी का पाउडर मिलाकर मसाज करनी चाहिए।

जुकाम दूर करने के लिए शहद, अदरक और तुलसी के पत्तों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चाटने से राहत मिलती है। ठीक से नींद नहीं आती तो रात को दो चम्मच शहद खाकर सोना लाभकारी होता है। शहद का नियमित प्रयोग से शरीर स्वस्थ, सुंदर, बलवान, स्फूर्तिवान बनता है और दीर्घजीवन प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button