अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने पूर्व ‘मिसाइल मैन’ को बनाया रक्षा मंत्री

चीन ने पूर्व मिसाइल यूनिट कमांडर को अपना नया रक्षा मंत्री घोषित कर दिया है। चीन ने 63 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल वेई फेंग को इस पद के लिए चुना है। फेंग को राष्ट्रपति शी जिनपिंग का करीबी माना जाता है। वेई फेंग मिसाइल यूनिट ‘सेकेंड आर्टिलरी कॉर्प्स’ के दो हिस्सों में बंटने से पहले इसके कमांडर रह चुके हैं। चीन की संसद ने उन्हें इस अहम पद के लिए चुना है।चीन ने 'मिसाइल मैन' को बनाया रक्षा मंत्री

 

बता दें कि चीन के नए रक्षा मंत्री की पहली विदेशी मेहमान भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण हो सकती है।

दोकलम गतिरोध के बाद दोनों देशों बीच संबंधों में तनाव आए थे। जिसे देखते हुए इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। रक्षा मंत्री ने चीन दौरे पर एक सवाल के जवाब में कहा कि हां, संभव है कि यह यात्रा अप्रैल के अंत में हो। हालांकि उन्होंने संबंधित बैठक के एजेंडे के बारे में नहीं बताया।

बता दें कि पिछले साल अगस्त में भारत और चीन ने दोकलम में 73 दिनों से चले आ रहे सैन्य गतिरोध को खत्म करने का फैसला किया था। इस गतिरोध के कारण दोनों देशों के आपसी रिश्ते तनावपूर्ण हो गए थे।

गौर करने वाली बात यह है कि दोकलम से अपने-अपने सैनिकों को हटाए जाने के बावजूद दोनों देशों के बीच रिश्तों में जमी बर्फ अभी तक नहीं पिघल सकी है।

Related Articles

Back to top button