अद्धयात्मजीवनशैली

जन्माष्टमी पर तुलसी को दिखाएं दीपक और करें 11 परिक्रमा, परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि


ज्योतिष डेस्क : श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 3 सितंबर, सोमवार को है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, ये दिन भगवान श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए सबसे श्रेष्ठ है। इस दिन अगर कुछ आसान उपाय किए जाएं तो बिगड़ी किस्मत भी साथ देने लगती है। जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए आगे बताए गए उपाय किए जा सकते हैं-

तुलसी की पूजा करें : भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में तुलसी का विशेष महत्व है। इसलिए जन्माष्टमी परतुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊं वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए 11 परिक्रमा करें। इस उपाय से घर में सुख-शांति बनी रहती है और किसी भी प्रकार का कोई संकट नहीं आता।

खीर का भोग लगाएं : यदि आप धन की इच्छा रखते हैं तो जन्माष्टमी पर किसी कृष्ण मंदिर जाएं और सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। उसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं।

जरूरतमंदों को दान करें : भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबरधारी भी कहते हैं, जिसका अर्थ है पीले रंग के वस्त्र धारण करने वाला। जन्माष्टी पर पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज पहले भगवान श्रीकृष्ण को अर्पण करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें।

मंत्र का जाप करें : धन की कामना रखने वाले लोग जन्माष्टमी पर नीचे लिखे मंत्र का 5 माला जाप करें-ऊं ह्रीं ऐं क्लीं श्री:

पीपल पर जल चढ़ाएं : यदि आप कर्ज में फंसे हैं तो जन्माष्टमी पर किसी पीपल के पेड़ पर पानी चढ़ाएं और शाम के समय दीपक लगाएं। पीपल में भी भगवान का वास माना गया है। इस उपाय से जल्दी ही आप कर्ज मुक्त हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button