फीचर्डराजनीतिव्यापार

जर्मनी में राहुल गांधी बोले- नौकरी देने में चीन 100% है और मोदी सरकार 1 % भी नहीं है

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिनों के लिए जर्मनी दौरे पर हैं. पहले दिन नोटबंदी और मॉब लिन्चिंग को बेरोजगारी से जोड़कर राहुल ने मोदी सरकार को घेरा तो विरोधी दल की कड़ी आलोचनाओं का शिकार बने. अब दौरे के दूसरे दिन राहुल ने एक बार फिर रोजगार के मुद्दे पर मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि रोजगार के मामले में भारत सरकार चीन के आसपास नहीं है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी राहुल गांधी चीन की अर्थव्यवस्था में नई नौकरी पैदा करने की क्षमता पर बोल चुके हैं. इस बार राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार चीन का मुकाबला करने की जगह देश को धर्म और समुदाय के नाम पर बांटने का काम कर रही है.

राहुल ने आरोप लगाया कि बीजेपी और आरएसएस देश में नफरत फैलाने का काम करती है वहीं कांग्रेस लोगों को साथ लाने का काम करने और देश को आगे बढ़ाने में विश्वास रखती है.

राहुल गांधी ने दावा किया कि मौजूदा समय में भारत और चीन एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. दोनों अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे से मुकाबला कर रही हैं. लेकिन इस दिशा में चीन सरकार के रोजगार आंकड़ों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

राहुल के मुताबिक चीन सरकार प्रति दिन 50 हजार नई नौकरियों का सृजन करती है. इसकी तुलना में भारत में मोदी सरकार महज 450 नई नौकरियां प्रति घंटे पैदा कर पा रही है. राहुल गांधी के दिए आंकड़ों के मुताबिक देखा जाए तो किसी अर्थव्यवस्था में नया रोजगार पैदा करने की क्षमता उसकी ताकत को दिखाती है.

गौरतलब है कि जर्मनी में प्रवासी भारतीयों की एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने भाषण की शुरुआत में कहा कि उन्हें सभा से पहले बताया गया कि सभा कुछ गैर कांग्रेसी लोग भी शामिल हैं. राहुल ने सभा में मौजूद ऐसे लोगों से कहा कि कांग्रेस की नीतियों को सुनें और समझे क्योंकि उनकी पार्टी देश में जोड़ने की राजनीति पर काम करती है.

सभा में मौजूद बड़ी संख्या में सिख समुदाय को जर्मनी में भारत का नाम रोशन करने की बधाई देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी गुरुनानक की सोच पर चलती है. राहुल ने कहा कि जिस तरह सिख समुदाय दुनियाभर में लंगर की व्यवस्था करता है, उसी सोच कि किसी को भूखा नहीं रहना चाहिए, कांग्रेस भी सबके लिए काम करती है.

Related Articles

Back to top button