अद्धयात्म

जानिए कौन सी है दुनिया की सबसे शक्तिशाली राशि, जानकर रह जायेंगे दंग

मित्रों इस बात से तो आप सभी अवगत ही होगें, कि हमारे जीवन में ज्‍योतिष शास्‍त्र का बहुत बड़ा महत्‍व माना गया है। आपको बता दें कि इस दुनिया में हर व्यक्ति अपने भविष्य को जानने की उत्‍सुकता रखता है। हमारे जीवन में जो भी परिवर्तन होते है, उसके मुख्‍य कारक ग्रह है, जो अपनी चाल से राशियों को प्रभावित करते रहते है, पर आज ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार बताने वाले है, कि आखिर कौन कौन सी राशियां सबसे शक्तिशाली होती है।

दरअसल इस बात में तो कोई दो राय नही है कि हमारे जीवन में जो भी उथल पुथल होती है, उसका संबंध में ग्रहों के परिवर्तन से होता है, जो अपनी चाल से हमेशा ही राशियों को प्रभावित करते रहते है। उसी प्रकार कुछ राशि भी ऐसी होती है, जिन पर ग्रहों का प्रभाव बहुत कम पड़ता है तथा उस राशि वाले लोग बहुत ही भाग्यशाली मानी जाती हैं। व्यक्ति के जीवन में दुख सुख ग्रहों के प्रभाव के कारण ही आता है। अब आप लोग यही सोच रहे होगें कि आखिर वो कौन सी राशियां है?

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि शक्तिशाली राशियों में सबसे पहले मेष राशि आती है, इस राशि का शक्तिशाली राशियों में महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। इस राशि पर आराध्य भगवान शिव है। इस बात से तो आप भी अवगत है, कि इस सृष्टि में भगवान शिव से शक्तिशाली और कोई शक्ति नहीं है। वहीं अगर दूसरी राशि की बात की जाये तो वह राशि सिंह है। इस राशि के आराध्‍य स्‍वयं सूर्य भगवान है, इस राशि पर ग्रहों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यही वजह है, कि यह राशि शक्तिशाली राशियों की श्रेणी में आती है। छत्रिये कुल की राशियों में मेष और सिंह राशि का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। शास्‍त्रों से मिली जानकारी के अनुसार मेष राशि का मंगल सर्वाधिक शक्तिशाली होता है। यही वजह है, कि इस राशि को 12 राशियों में प्रथम स्थान दिया गया है। तो वही सिंह राशि के आराध्य सूर्यदेव होने की वजह से इस राशि का मंगल भी काफी मजबूत होता है। सूर्य देव को इस पृथ्वी का राजा माना गया है, इसलिए सिंह राशि की शक्तिशाली राशियों में आती है। 

Related Articles

Back to top button