अद्धयात्म

जाने आखिर लोग क्यों हाथ पर बांधते हैं काला धागा, अंधविश्वास से हटकर ये है बड़ी सच्चाई

इस दुनिया में अलग-अलग धर्म के लोग मौजूद है और अलग-अलग धर्मों के लोगों के बीच अलग-अलग तरह के अंधविश्वास भी हुआ करती है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग किसी धर्म को मानते हैं उनके लिए कई सारी चीजें आस्था और उनकी उस धर्म के प्रति विश्वास की प्रतीक हुआ करती है। वहीं जो लोग धर्म को नहीं मानते उनके लिए यह चीजें एक अंधविश्वास के समान हुआ करती है। आपने अब तक अपने जीवन में कई सारे लोगों को अपने हाथों या फिर पैरों में काले धागे को बांधे हुए जरूर देखा होगा। हाथों में काले धागे बांधने वाले लोगों की मानें तो ऐसा करने से वे लोग बुरी नजरों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही साथ तरह तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी लोग हाथों में काले धागे को बाँधते हैं। अलग-अलग लोगों के द्वारा काले धागे को बांधने के पीछे अलग-अलग कारण बताए जाते हैं। परंतु आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर काले धागे को बांधने के पीछे की पूरी सच्चाई क्या है।

जाने आखिर लोग क्यों हाथ पर बांधते हैं काला धागा, अंधविश्वास से हटकर ये है बड़ी सच्चाईक्यों पहनते हैं काला धागा

जो लोग धर्म में विश्वास रखा करते हैं उनके मुताबिक काले धागे को बांधने से उन्हें किसी की नजर नहीं लगती। वहीं जो लोग धर्म को नहीं मानते उनके मुताबिक काला धागा बांधना एक अंधविश्वास का प्रतीक है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि जब कभी छोटे बच्चे का जन्म होता है उसी वक्त उनके माता-पिता उस बच्चे को बुरी नजरों से बचाने के लिए काले रंग के धागे उनके हाथों या बांध दिया करते हैं।

बुरी शक्तियों से करता है रक्षा

हिंदू ग्रंथ में हमें इस बात का वर्णन देखने को मिलता है कि अगर आप काले धागे को पहनते हैं तो ऐसे में या आपको बुरी शक्तियों से दूर रखता है। इसके साथ ही साथ यह आपकी किस्मत बदलने की ताकत भी रखता है। काले धागे के बांध लेने से आपके अंदर मौजूद सभी नकारात्मकता बाहर चली जाती है। इसके साथ ही साथ आपके शत्रुओं के द्वारा की जाने वाली हर एक साजिश नाकाम हो जाती हैं।

रुके हुए काम होते हैं पूरे

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप का कोई काम काफी लंबे वक्त से रुका हुआ है तो ऐसे में आप अपने हाथों की कलाई के ऊपर काले धागे को बांधकर उस काम को कुछ दिनों में ही संपन्न करवा सकते हैं। हाथों की कलाई के ऊपर काले धागे को बांधने के साथ ही साथ आप भगवान से प्रार्थना भी कर सकते हैं।

बच्चों को बुरी नजरों से बचाता है

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप अपने छोटे बच्चों को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो ऐसे में आप रविवार के दिन सिंदूर में डालकर काले धागे को भैरवनाथ के सामने रखें। भैरवनाथ के सामने रखने के बाद आप उस काले धागे को घर लाकर अपने बच्चे को हाथों की कलाई पर उस काले धागे को बांध दें। ऐसा करने से आपका बच्चा स्वयं अभिमंत्रित हो जाता हैं इसके साथ ही साथ बाबा भैरव की कृपा हमेशा बच्चे के ऊपर बनी रहती हैं।

Related Articles

Back to top button