व्यापार

जेट एयरवेज को PNB ने नही दिया कर्ज, बैंक ने कहा- फैसला अकेले नहीं करेंगे

नकदी संकट से जूझ रही निजी क्षेत्र की एयरलाइन जेट एयरवेज को अभी सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से कर्ज नहीं मिला है. यह जानकारी खुद एयरलाइन ने शेयर बाजार को दी है. दरअसल, बीते कुछ समय से ऐसी खबरें आ रही थीं कि पीएनबी ने जेट एयरवेज के लिए 2,050 करोड़ रुपये का आपात कोष मंजूर किया है. जेट एयरवेज के इस बयान के बाद इन अफवाहों पर विराम लग गया है.

इस बीच पीएनबी ने कहा है कि जेट एयरवेज को किसी तरह का आपात कोष देने का फैसला वह अकेले नहीं करेगा. इस पर निर्णय बैंकों द्वारा सामूहिक आधार पर किया जाएगा. पीएनबी के प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने इस संबंध में मीडिया से बात की. सुनील मेहता से पूछा गया कि क्‍या बैंक घाटे में चल रही विमानन कंपनी को अकेले नया कर्ज देने पर विचार कर रहा है. इसके जवाब में उन्‍होंने कहा, ‘‘जेट एयरवेज को और कर्ज देने के बारे में हम सामूहिक रूप से फैसला करेंगे. इस बारे में प्रस्ताव अंशधारकों की भागीदारी के साथ आएगा. हम इस पर काम कर रहे हैं.’’

वहीं एक अन्‍य बैंक आफ इंडिया के प्रबंध निदेशक दीनबंधु महापात्रा ने कहा कि बैंक एयरलाइन के लिए निपटान योजना का समर्थन कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि अगर आप समर्थन नहीं करेंगे तो मूल्य नष्ट होगा. हमें मूल्य और एयरलाइन को बचाना होगा.  बता दें कि जेट एयरवेज पर 8,000 करोड़ रुपये का कर्ज है और इस एयरलाइन को मार्च के अंत तक 1,700 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने की जरूरत है.

बीते कुछ दिनों में लीज का किस्‍त नहीं चुकाने की वजह से जेट एयरवेज एयरलाइन की 37 विमान की उड़ान नहीं कर पा रही हैं. कंपनी के चेयरमैन नरेश गोयल ने इस सप्ताह कहा था कि उनके 50 से अधिक विमान अभी परिचालन में नहीं हैं. कंपनी के पास 119 विमानों का बेड़ा है जिसमें पांच बोइंग 737 मैक्स भी शामिल है.

Related Articles

Back to top button