अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के संभावित प्रतिद्वंद्वी पर साधा निशाना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन को कम बुद्धि वाला बताया है। माना जा रहा है कि जो 2020 के चुनाव में ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं। ट्रंप ने उनके बारे में ऐसा कहकर उन्हें ये संकेत दिया है कि अगर वह उनके प्रतिद्वंद्वी बनते हैं तो रेस के लिए तैयार रहें। ट्रंप अकसर विपक्षी पार्टी के नेताओं पर निशाना साधते हुए ट्वीट करते हैं। उन्होंने कई नेताओं के निकनेम भी रखे हुए हैं।

वह विपक्ष की नेता हिलेरी क्लिंटन को लेकर भी आए दिन ट्वीट करते हैं। जिसमें वह उनके नाम के आगे अपमानित करने वाले शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। वह अपनी विरोधी नैंसी पेलोसी पर निशाना साधते रहते हैं। पेलोसी निचले सदन की स्पीकर हैं। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “जो बाइडन का मुंह पर ताला पड़ा हुआ था जब वह राष्ट्रपति दौड़ में शामिल होने के अपने निर्णय के बारे में एक सरल लाइन व्यक्त करने में भी असमर्थ थे।” ट्रंप ने अपने ट्वीट में बाइडन को कम बुद्धि वाला बताया है।

गौरतलब है कि जो बाइडन बराक ओबामा कार्यकाल में उपराष्ट्रपति थे। बाइडन ने साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से खुद को बाहर कर लिया था। उन्होंने अक्टूबर 2015 में कहा था कि उनका ये फैसला उनके बेटे बीयू की कैंसर से हुई मौत की वजह से लिया गया है। उन्होंने कहा था कि बेटे की मौत के शोक के कारण उनके पास चुनाव प्रचार के लिए वक्त नहीं है। बाडन एक वरिष्ठ डेमोक्रेटिक नेता हैं। यही वजह है कि वह 2020 में ट्रंप को टक्कर दे सकते हैं। उन्होंने शनिवार को अपनी उम्मीदवारी की बात भी कही है।

बाइडेन कह चुके हैं कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए सबसे काबिल व्यक्ति हैं। 76 वर्षीय बाइडेन ‘प्रॉमिस मी, डैड’ नाम की पुस्तक भी लिख चुके हैं। एक स्थानीय समाचार पत्र मिसोला करंट के मुताबिक बाइडन ने कहा था, “मैं समझता हूं कि मैं देश का राष्ट्रपति बनने के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हूं।”
उन्होंने कहा था, “देश आज जिन परेशानियों का सामना कर रहा है, उन पर मैंने अपनी पूरी जिंदगी काम किया है, जिसमें मध्यम वर्ग की दुर्दशा और विदेश नीति जैसे विषय शामिल हैं।”

Related Articles

Back to top button