पर्यटन

दिवाली पर देश की इन 5 जगहों की जरूर करें सैर

दिवाली का त्योहार एक ऐसा त्योहार है, जिसमें सभी एक-दुसरे से गले मिलते हैं और अपने बीच की दूरियों को समाप्त करते हैं। इसी के साथ कई लोग दिवाली की छुट्टियों में घूमने की प्लानिंग करते हैं, ताकि देश के अन्य हिस्सों की दिवाली देखी जा सकें। अगर आप दिवाली के जश्न का मजा लेना चाहते हैं, तो आज हम आपको देश की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ की दिवाली अपनी आतिशबाजी और आयोजन के लिए जानी जाती हैं। तो आइये जानते है इन जगहों के बारे में।
दिवाली पर देश की इन 5 जगहों की जरूर करें सैर
* जयपुर की दिवाली
पिंक सिटी की दिवाली पूरे देश में मशहूर है। यहां का इतिहास और विरासत दिवाली के दिन दीपक, लाइटिंग और रौशनी से नहा जाता है। शहर खूबसूरत दिखाई देता है। विदेशी सैलानी भारतीय पारंपरिक वेशभूषा में बड़े होटल्स में दिवाली सेलिब्रेशन के लिए पहुंचते हैं। राजस्थानी संस्कृति के पारंपरिक रंग भी दिवाली को यहां चार चांद लगा देते हैं। आपके लिए यहां खाने और मिठाइयों की भरमार होगी। जायके शौकीनों के लिए यहां दिवाली मनाना एक अनूठा अनुभव होगा।

* जोधपुर यानी की नीला शहर की दिवाली
यह एतिहासिक शहर दिवाली के दिन खूबसूरत तरीके से सजा दिखाई देता है। किले और घरों की विशेष सजावज की जाती है। पर्यटकों के लिए यहां दिवाली के दिन विशेष आयोजन होते हैं। रोशनी के इस त्यौहार पूरा शहर ही जगमगाता रहता है। दिवाली के दौरान नीले घर रोशनी में और भी खूबसूरत नजर आते हैं। यदि शॉपिंग के शौकीन हैं तो फिर यहां आने का मजा ही बढ़ जाएगा। 

* शिव की नगरी बनारस की दिवाली
दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में से एक बनारस की नगर दीपावली के दिन रौशनी और दीपक की जगमगाहट से नहा जाती है। पूरा शहर दुल्हन की तरह सजता है। यहां की गलियों में दिवाली के कुछ दिन पहले से ही जो रौशन दिखाई देती है वैसी पूरे भारत में कहीं दिखाई नहीं देगी। पारंपरिक वेशभूषा में सजे विदेशी सैलानी दिवाली की रौनक में सरोबार होते हैं। मां गंगा की आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर सभी दीपक की रौशनी में बेहद सुंदर दिखाई देते हैं। आतिशबाजी, पूजा अनुष्ठान से यह नगरी बेहद अनूठी दिखाई देती है। मिठाइयों और खान पान के शौकीन हैं तो यहां तो आपके लिए बहुत कुछ है।

* उज्जैन की दिवाली
महाकाल की नगरी उज्जैन की दिवाली भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। यहां के बाजार, मंदिर महाकाल मंदिर और क्षिप्रा नदी के तट की सुंदरता आपका मन मोह लेगी। गीत संगीत के कई कार्यक्रम आपके यादगार रहेंगे।

* गोवा की दिवाली
गोवा तो अपने आप में साल सेलिब्रेशन सिटी है। चाहे न्यू ईयर हो या क्रिसमस या फिर दिवाली यहां आपको आने का असली मजा मिलेगा। यदि आप थोड़ा सा पारंपरिक दिवाली से हटकर सोच रहे हैं तो फिर आपको मौज मस्ती, खाने-पीने और इंजॉय करने के लिए यहां जरूर आना चाहिए। बाजारों को दिवाली के मौके पर खासतौर पर सजाया जाता है ऐसे में यदि शॉपिंग का मजा आपको जरूर आएगा। इसके अलावा यहां की गलियां और घूमनें की जगहों को बहुत ही शानदार तरीके से सजाया जाता है। दीपक और लाइटिंग की रौशन में गोवा बहुत ही सुंदर दिखाई देता है।

Related Articles

Back to top button