अजब-गजब

देशभर में प्रसिद्ध देहरादून का ये स्वाद, कभी भी हो सकता है ख़त्म

देहरादून : दुनियाभर में मशहूर देहरादून की खुशबूदार बासमती के बाद अब अपने खास स्वाद के लिए देशभर में प्रसिद्ध जौनसार बावर के राजमा भी खत्म होने की कगार पर है। अचानक मौसम में आए बदलाव और इसके रोगों की चपेट में आने के कारण इसका उत्पादन लगातार घट रहा है। पहाड़ के आस – पास में किसान फसलों के उत्पादन के लिए बारिश पर निर्भर होते है। समय पर बारिश न होने और इसमें फूल आते ही रोग लगने से कुछ किसानों ने फसल से मुंह फेर लिया है।

देशभर में प्रसिद्ध देहरादून का ये स्वाद, कभी भी हो सकता है ख़त्म कई राज्यों में इसकी मांग – देहरादून जिले के चकराता, उत्तरकाशी के हर्षिल और पिथौरागढ़ के मुनस्यारी की राजमा देश भर में प्रसिद्ध है। इसकी कुकिंग क्वालिटी और टेस्ट इतना बढ़िया है कि देश के कई राज्यों में इसकी मांग है। जौनसार बावर के लाखामंडल, चकराता, त्यूनी, कथियान, दारागाड़, सावड़ा, लोखंडी और कोटी कनासर की राजमा की खुशबू और स्वाद तो कुछ अलग ही है।

पूरी तरह से है जैविक – कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक यहां होने वाली राजमा में कृषि रसायनों का प्रयोग नहीं होता। जो पूरी तरह से जैविक है। जौनसार के किसानों ने बताया कि राजमा को बनाने के लिए रात भर भिगाने की भी जरूरत नहीं होती, लेकिन वर्तमान में देखने में आ रहा है कि राजमा की फसल में फूल आते ही इसमें रोग लग रहा है। जिससे पूरा पौधा सूख जाता है।

Related Articles

Back to top button