व्यापार

दो दिन बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें नई रेट लिस्‍ट

बीते कुछ दिनों से इंटरनेशनल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों आई तेजी का असर अब भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है. इस तेजी की वजह से गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़ गए हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 6 पैसा जबकि डीजल 5 पैसा महंगा हो गया है. तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का यह सिलसिला आगे भी जारी रहने की आशंका है. बता दें कि आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को बढ़ोतरी हुई थी.

दो दिन बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें नई रेट लिस्‍टक्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 70.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल 65.67 रुपये के भाव पर है. वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.50 रुपये, 76.03 रुपये और 73.06 रुपये प्रति लीटर हैं. इन तीनों शहरों में डीजल के भाव भी बढ़कर क्रमश: 67.45 रुपये, 68.76 रुपये और 69.37 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

तीन दिनों से कच्‍चे तेल में बढ़ोतरी

कच्‍चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिल‍सिला लगातार तीन दिन से जारी है. यह तेजी  तेल निर्यातक देशों का समूह ऑगेर्नाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोटिर्ंग कंट्रीज यानी ओपेक  देशों के तेल के उत्पादन में कटौती की वजह से आई है. वहीं ओपेक के सदस्य वेनेजुएला में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट से भी तेल की आपूर्ति प्रभावित हुई है. इन तमाम चुनौतियों की वजह से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और वृद्धि होने की संभावना है. बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.61 फीसदी की तेजी देखी गई और यह 64 डॉलर बैरल पर कारोबार कर रहा था.

वेनेजुएला से तेल खरीदने वाले देशों को चेतावनी

इससे पहले बुधवार को अमेरिका ने उन सभी देशों को चेतावनी दी है जो वेनेजुएला से तेल खरीदते हैं.इन देशों में भारत भी शामिल है. अमेरिकी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने वेनेजुएला के पेट्रोलियम मंत्री मैनुएल क्यूवेदो की भारत यात्रा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो देश और कंपनियां वेनेजुएला के संसाधन की चोरी करने वाले राष्‍ट्रपति मादुरो का समर्थन करेंगे, उन्हें नहीं भूला जाएगा. बता दें कि भारत को तेल आपूर्ति के मामले में वेनेजुएला तीसरा सबसे बड़ा देश है.

Related Articles

Back to top button