जीवनशैली

धूम्रपान से ज्यादा खतरनाक हैं ये 3 डाइट

अनहेल्दी डाइट सिर्फ सेहत को ही नुकसान नहीं पहुंचाती है, बल्कि समय से पहले मौत के खतरे को भी बढ़ाती है. जी हां, एक नई स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अनहेल्दी और खराब डाइट की वजह से दुनियाभर में बहुत ज्यादा मौतें होती हैं. स्टडी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि नियमित तौर पर अनहेल्दी चीजों का सेवन करने से शरीर को धूम्रपान करने से ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

यह स्टडी इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल में प्रकाशित की गई है. इस स्टडी में खराब डाइट के कारण मौत होने के खतरे की जांच की गई है. बता दें, करीब 40 देशों के 130 वैज्ञानिकों ने मिलकर यह जांच की है. स्टडी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि साल 2017 में खराब डाइट की वजह से 22 फीसदी मौतें हुईं. जबकि, धूम्रपान करने की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा इससे कम था. स्टडी की रिपर्ट के मुताबिक, डाइट में हेल्दी चीजों की कमी मौत का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है. ये तीन डाइट सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं-

1. डाइट में साबुत अनाज की कमी.

2. फलों का कम सेवन करना.

3. डाइट में सोडियम की मात्रा अधिक होना.

स्टडी के रिपोर्ट के मुताबिक, रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, शुगर ड्रिंक्स, ट्रांस फैटी एसिड आदि चीजों के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि आधुनिक जीवनशैली में लोग अनहेल्दी डाइट पर बहुत ज्यादा निर्भर रहते हैं. जबकि लोगों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button