जीवनशैली

नवरात्र में फलाहार के लिए बनायें अरबी और कुट्टू के आटे के पकौड़े

नवरात्र उपवास में फलाहार रहना होता हैं, जिसके लिए हम आप को बताने जा रहे हैं बेहद मजेदार रेसिपी, दो दिन हो या नौ दिन हों, उपवास तो उपवास होता है। तो आज हम आपको फलाहार में बनाई जाने वाली बड़ी लोकप्रिय चीज की रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह है अरबी और कुट्टू के आटे के पकौड़े। यह पकौड़े नवरात्र ही नहीं और भी कई फलाहार वाले व्रतों में खूब बनाए जाते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी
सामग्री
200 ग्राम अरबी
4 से 5 चम्मच कुट्टू का आटा
2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
1 इंच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटा चम्मच अजवाइन
सेंधा नमक स्वादानुसार
तेल
डिप बनाने के लिए
10 पुदीने की पत्तियां
100 ग्राम दही
1 कप खीरा (बारीक कटा हुआ)
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 चम्मच अनार के दाने
विधि
अरबी का पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन में अरबी को नरम होने तक उबाल लें। अरबी उबल जाने के बाद गैस बंद कर दें और उसे छानकर एक प्लेट में निकाल कर छील लें। अब अरबी को मैश कर लें। इसे कुट्टू का आटा हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर हल्‍दी, अदरक अजवाइन और सेंधा नमक के साथ मिक्‍स करें। हाथों को तेल लगाकर चिकना कर लें और इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोली बना लें। आप इन्‍हें लंबा, चपटा या गोल मनचाहा आकार दे सकती हैं। अब मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल के गर्म होने पर पकौड़ों को सुनहरा होने तक फ्राई करें। पकौड़े तलने के बाद इन्हें पेपर या टिश्यू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त निकल जाए।
चटनी बनाने के लिए
एक कपड़े में दही को बांधकर लटका दें ताकि उसका पूरा पानी निकल जाए। पूरा पानी निकल जाने के बाद पुदीने की पत्तियां, अनार दाना, जीरा पाउडर और खीरा काटकर दही में मिलाएं। तैयार है मिंट योगर्ट डिप। गर्मागर्म अरबी के पकौड़ों के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button