राष्ट्रीय

नेपाल आर्मी चीफ थापा बनेंगे ‘भारतीय सेना के जनरल’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान करेंगे. नेपाल के सेना अध्यक्ष की चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को शुरू हो रही है. इस दौरान वो द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय सेना के शीर्ष नेतृत्व के साथ व्यापक बातचीत भी करेंगे.

नेपाल आर्मी चीफ थापा बनेंगे 'भारतीय सेना के जनरल'रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि वर्षों पुरानी परंपरा का पालन करते हुए नेपाल के सेना प्रमुख को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की जाएगी. दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के सेना प्रमुख को मानद जनरल की पदवी प्रदान करने की पुरानी परंपरा है. भारतीय सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को 2017 में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की थी.

कमांडर इन चीफ जनरल केएम करियप्पा 1950 में नेपाल की सेना द्वारा इस पदवी से विभूषित किए जाने वाले पहले भारतीय सेना प्रमुख थे. जनरल थापा की यात्रा पर भारतीय सेना ने कहा, ‘यह यात्रा दोनों सेनाओं के बीच गहरे संबंध का प्रतीक है. यह दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का मंच प्रदान करेगी.’जनरल थापा जयपुर और लखनऊ में भारतीय सेना के प्रतिष्ठानों का भी दौरा करेंगे.

Related Articles

Back to top button