फीचर्डव्यापार

नेशनल ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: 26 दिसंबर से बंद हो जाएंगे इन लोगों के बैंक खाते

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना। अगर आपने अभी तक खाते की केवाईसी नहीं करायी नहीं हैं तो फिर 26 दिसंबर के बाद इसका परिचालन नहीं कर पाएंगे। बैंक आपके खाते को पूरी तरह से ब्लॉक कर देगा।

नेशनल ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: 26 दिसंबर से बंद हो जाएंगे इन लोगों के बैंक खातेइसलिए लिया फैसला
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून (पीएमलए) के प्रावधानों के तहत बैंक ने इस तरह का फैसला लिया है। देश के सभी बैंक इस तरह का फैसला ले रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक पहले ही इस तरह का फैसला ले चुका है। हालांकि अन्य बैंक अब जाकर के ग्राहकों को इस तरह का संदेश भेज रहे हैं।

जमा करने होंगे यह डॉक्यूमेंट्स
बैंक के ग्राहक आधार कार्ड के साथ-साथ पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा कार्ड में से कोई भी एक कार्ड के साथ पहचान एवं पता प्रमाणपत्र, फोटो, मौजूदा मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही आपके पेशे, गतिविधि, व्यवसाय का प्रकार, वार्षिक आय, टर्नओवर में से कम से कम एक सहयोगी दस्तावेज भी जमा कराना पड़ेगा।

व्यक्तिगत के अलावा ऐसे करा सकेंगे जमा
ग्राहक व्यक्तिगत तौर के अलावा डाक के जरिए या फिर ई-मेल आईडी पर भी अपने डॉक्यूमेंट्स को संबंधित बैंक शाखा में भेज सकते हैं।

पुराना कार्ड हो जाएगा ब्लॉक

1 जनवरी से आपका पुराना जारी किया गया एटीएम कार्ड और चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद हो जाएगा। अगर आपके पास बैंक द्वारा जारी किया गया पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड है तो फिर वो 1 जनवरी से पूरी तरह से ब्लॉक हो जाएगा। 1 जनवरी से केवल ईएमवी चिप वाला एटीएम कार्ड ही प्रयोग में लाया जा सकेगा। हालांकि एसबीआई ने 28 नवंबर को ही पुराने डेबिट कार्ड का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर दिया था।

पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी मशीन
पुराने कार्ड के बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसके लिए साल 2018 की डेडलाइन तय की गई है।  अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे तो डेडलाइन खत्म होने के बाद वह एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे, क्योंकि ये एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी।

एटीएम कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा और यह बिल्कुल मुफ्त होगा। एसबीआई का हाल ही में 6 अन्य बैंकों के साथ मर्जर हुआ है और बैंक के ग्राहकों की संख्यां में बड़ा इजाफा हुआ है। ऐसे में इस कदम का असर करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा।

पुरानी चेक बुक होगी बंद
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) सहित अन्य बैंकों ने भी पुराने चेक बुक का इस्तेमाल करने के लिए 31 दिसंबर की तारीख घोषित कर दी है। बैंक का कहना है कि 1 जनवरी 2019 से सीटीएस चेक का इस्तेमाल ग्राहक  कर सकेंगे। पुराने चेक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जल्द से जल्द नई चेक बुक के लिए आवेदन कर दें, क्योंकि पुरानी चेक बुक नए साल से पूरी तरह से बेकार हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button