अन्तर्राष्ट्रीय

पकिस्तानी सरहद पार से पंजाब की ये चीज आते हैं खरीदने

पंजाब के मसाले की भिनी-भिनी खुशबू पाकिस्तानियों को खूब भाती है। पंजाब के मसाले खाने के जायके को और बढ़ा देते हैं, वहीं पाकिस्तान के लोग भारतीय बनारसी कपड़े के भी मुरीद हैं। रोजा शरीफ में पाकिस्तान से पहुंचे जत्थे में लोगों ने सरहिंद के बाजारों में जमकर खरीदारी की और पंजाबी आवभगत का भी लुत्फ उठाया।पकिस्तानी सरहद पार से पंजाब की ये चीज आते हैं खरीदने

इस जत्थे में पाकिस्तान से आए 144 लोगों में से 134 लोग कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच सरहिंद के बाजार में खरीदारी करने पहुंचे। जत्थे में शामिल लोगों को 4 बसों में सरहिंद के बाजार लाया गया और वहां पर उन्होंने लगभग अढ़ाई घंटे खरीदारी की। पाकिस्तानी जत्थे में शामिल मुदसर अहमद जान सरहिंदी ने बताया कि पंजाब के मसालों की खुशबू उन्हें बहुत भाती है, इन मसालों से बनने वाला खाने का टेस्ट और सुगंध सभी को मोह लेती है। वह कह उठे कि यहां के लोग बहुत ही अच्छे हैं, बहुत प्यार करते हैं।

हर साल पाकिस्तान से यात्री रोजा शरीफ के वार्षिक उर्स में शामिल होने के लिए आते हैं, इनमें उनके रिश्तेदार भी शामिल होते हैं, जोकि उनके लिए यहां से मसाले आदि की खरीदारी कर ले जाते हैं। वह पंजाब के मसालों तथा लेडीज सूटदुप्पटा के शौकीन हैं। जत्थे में ही शामिल इनयास बोल उठे कपड़े के रेट में पाकिस्तान और यहां कोई खास अंतर नहीं है। यहां की क्वालिटी भी अच्छी है। मुल्क में अंतर है तो क्वालिटी में भी कुछ अंतर होगा।

सैयद मोहम्मद इनयास ने बताया कि लाहौर व फैसलाबाद की अशरद तथा आजम बाजार बहुत मशहूर है। बर्तनों की खरीदारी कर रहे मोहम्मद बलाल बोले कि इंडिया में खुद बर्तन बनाते हैं, इसलिए क्वालिटी अच्छी है। इस मौके पर पाकिस्तान लोगों ने सरहिंद दुकानदारों की खातिरदारी का भी आनंद उठाया।

पाक के हाई कमिश्नर ने रोजा शरीफ में चढ़ाई चादर भी आनंद उठाया

रोजा शरीफ में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सोहिल महमूद ने सलाम पेश किया तथा चादर चढ़ाने की रस्म व नमाज अता की। करतारपुर में रास्ते संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह बहुत ही अहम है। इस मुद्दे के हल के लिए दोनों देशों में बस बैठक होने की जरूरत है, जब भी दोनों देशों के रिश्ते बेहतरी की ओर जाएंगे तो सबसे पहले इस मसले के हल के लिए बातचीत की जाएगी। जब उनसे सरहदों पर होने वाले आतंकवादी हमलों पर बात करनी चाही तो उन्होंने मजार पर सजदा करने का हवाला देकर बात को टाल दिया।

Related Articles

Back to top button