करिअर

परीक्षा केंद्र में महिलाओं के उतरवाए मंगलसूत्र, विरोध में उतरे पति

तेलंगाना राज्य लोकसेवा आयोग (टीएसपीएससी) की परीक्षा के दौरान रविवार को परीक्षा स्थलों पर शादीशुदा महिलाओं के मंगलसूत्र उतरवाने पर उनके पतियों ने विरोध प्रदर्शन किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोने के आभूषण पहनने वालों को परीक्षा में ना बैठने देने की बात कही गई। हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि मंगलसूत्र उतारने के लिए मजबूर करने से मना किया गया था।परीक्षा केंद्र में महिलाओं के उतरवाए मंगलसूत्र, विरोध में उतरे पति

दरअसल, गांव राजस्व अधिकारी की भर्ती हेतु तेलंगाना स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन ने राज्य में 2000 केंद्रों में परीक्षा का आयोजन किया था।  जिसमे 700 पदों के लिए करीब 10 लाख आवेदनकर्ताओं ने परीक्षा दी।

राज्य के नरसापुर स्थित लिटिल फ्लावर स्कूल नामक एक परीक्षा केंद्र में इस बात जोर दिया कि विवाहित महिलाएं परीक्षा में बैठने से पहले अपना मंगलसूत्र उतर दें। इसकी वजह ये बताई जा रही है की मंगलसूत्र में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण छुपाये जाने की संभावना हो सकती थी।

साथ ही टीएसपीएससी के नियमों के मुताबिक भर्ती परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी के पास किसी प्रकार के जेवर नहीं होने चाहिए। हालांकि, महिलाओं ने अधिकारीयों से आग्रह किया कि ऐसा करना उनके धर्म के विरुद्ध है साथ की अशुभ प्रतीक है।

नतीजतन महिलाओं को मंगलसूत्र उतारकर परीक्षा केंद्र पर मौजूद अपने पतियों को देना पड़ा। इसके बाद महिलाओं के पतियों ने कड़ा विरोध करते हुए इसे अधिकारियों द्वारा किये गए  ‘कठोर व्यवहार’ का नाम दिया।

मीडिया को मंगलसूत्र दिखाते हुए एक महिला के पति ने बताया कि,”हम यहां इतनी दूर विकाराबाद से परीक्षा देने आये हैं। मेरी पत्नी को परीक्षा केंद्र में बैठने से पहले जबरन उसका मंगलसूत्र उतरवा दिया गया। अधिकारीयों ने उसकी बात नहीं मानी और नाही उसके भावों का आदर किया।”

टीएसपीएससी प्रमुख घंटा चक्रपाणि ने कहा कि समिति ने इस प्रकार के निदेश कभी नहीं दिए की महिलाओं को परीक्षा केंद्र में मंगलसूत्र उतार कर जाना पड़े। बता दें कि इससे पहले भी टीएसपीएससी की परीक्षा के दौरान ऐसी खबरें आ चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button