अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के करीब बनाए 14 नए आर्मी पोस्ट

नई दिल्ली : पाकिस्तान की एक नई चाल का खुलासा हुआ है, खुफिया जानकारी के अनुसार पाकिस्तान एलओसी पर अपनी सेना को बढ़ा रहा है। रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान ने अपनी 62वीं इन्फेंट्री की संख्या को मार्च और अप्रैल के महीने में एलओसी पर कई गुना बढ़ा दिया गया है। सीज़फायर का उल्लंघन करने के लिए पाकिस्तान ने 210 से ज्यादा सैनिक टुकड़ियों की संख्या पर बढ़ा दी है। इसके अलावा पाकिस्तान ने 14 नए आर्मी पोस्ट भी बना दिए हैं, जिसके जरिए पाकिस्तान फायरिंग करने की नई कोशिशें तलाश रहा है।
वहीं बीएसएफ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 35 पाकिस्तान की आर्मी के अधिकारी और जवान पाक रेंजर्स के साथ राजस्थान इंटरनेशनल बॉर्डर के उसपार रेकी करने के लिए लगातार आ रहे हैं। पाकिस्तान राजस्थान के जैसलमेर में सीमापार “नूनवाला बीओपी” के जरिए भारतीय सुरक्षा बलों की रेकी करने में जुटा है। अभी हाल ही में पकिस्तान आर्मी इंटरनेशनल बॉर्डर में कई जगहों पर पाकिस्तान रेंजर्स के साथ मिलकर बीएसएफ़ को भी निशाना बना चुका है। अमूमन पाक आर्मी इंटरनेशनल बॉर्डर पर कभी नहीं रहती है, इन जगह पर पाक रेंजर्स ही तैनात रहते हैं, लेकिन अब पाकिस्तानी सेना भी अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर कई जगह अपने स्थाई बंकर और प्वाइंट बना रही है।
उधर, सर्दी के मौसम में पाकिस्तान आतंकी घुसपैठ करने में नाकाम रहा था, जिसके कारण अब वो बौखला गया है, यही कारण है कि गर्मियों में आतंकी घुसपैठ करवाने के लिए अपनी सेना की संख्या बढ़ाने में जुट गया है। पाकिस्तान की इस चाल को देखते हुए एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर सेना और बीएसएफ ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है। इस बीच बीएसएफ ने गृह मंत्रालय को जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें बताया गया है कि पाक रेंजर्स को पाकिस्तानी सेना लगातार मदद कर रही है। बीएसएफ़ ने अपनी एक रिपोर्ट में गृह मंत्रालय को बताया है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तान आर्मी, पाकिस्तान रेंजर्स के साथ मिलकर भारत की सुरक्षा की रेकी कर रही है।

Related Articles

Back to top button