अन्तर्राष्ट्रीय

पाक PM शाहिद अब्बासी ने वॉशिंगटन में क्यों की अमेरिकी नेताओं से मुलाकात

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी ने वॉशिंगटन में अमेरिकी नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात की है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पीएम अब्बासी ने यह दौरा पाकिस्तानी विदेश सचिव तहमीना जंजुआ के दौरे के बाद किया है। इससे पहले विदेश सचिव तेमानिया जंजुआ ने अपने दौरे में पर्यवेक्षकों, विशेषज्ञों और राजनयिकों से मुलाकात की थी। इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। जानिए पाक PM शाहिद अब्बासी ने वॉशिंगटन में क्यों की अमेरिकी नेताओं से मुलाकात

बता दें कि विदेश सचिव तहमीना जंजुआ 7 मार्च को वॉशिंगटन गई थीं। उन्होंने 7 और 8 मार्च को अमेरिका के सीनियर अधिकारियों से मुलाकात की थी। राज्य के उप सचिव जॉन सुलिवन उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डॉ. नाडिया शडलो और अमेरिकी इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में दक्षिण एशिया के विशेषज्ञों के साथ गहन चर्चा की थी। इस दौरन उन्होंने अमेरिकी मीडिया से भी बात की थी।  

उन्होंने इस दौरान अमेरिका के साथ लंबे और मजबूत रिश्तों पर चर्चा की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि पारस्परिक रूप से दोनों देश एक दूसरे देश का सम्मान करेंगे और दोनों देशों के समान हितों की सेवा करेंगे। बता दें कि अमेरिका और पाकिस्तान के रिस्ते ठीक नहीं चल रहे हैं। अमेरिका लगातार पाकिस्तान से वहां पनप रहे आतंकवाद को खत्म करने की मांग कर रहा है। लेकिन पाकिस्तान ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। 

यही नहीं अमेरिका ने पाकिस्तान से जैश ए मोहम्मद, जमात उद दावा और लश्कर ए तैयबा जैसे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने की मांग की है। लेकिन पाकिस्तान की तरफ से अभी तक कोई भी ऐसी कार्रवाई नहीं की गई है। इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाली सैन्य मदद को भी  बंद कर दिया है। पाकिस्तान और अमेरिका के संबंध पिछले साल दिसंबर से तनावपूर्ण बने हुए हैं। 

Related Articles

Back to top button