दिल्लीराज्य

पूजा-पाठ के नाम पर करोड़ों की रकम लेकर रफूचक्कर हो गई ये ‘गुरु मां’

दिल्ली के खजूरी खास इलाके में पूजा-पाठ और धार्मिक यात्रा के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करने किए जाने का मामला सामने आया है. जहां पुष्पा गोयल उर्फ गुरु मां नामक महिला सोची समझी साजिश के तहत लोगों से जमा किए गए करोड़ों रुपये लेकर अचानक फरार हो गई. अब सारे पीड़ित पुलिस थाने जाकर मदद की गुहार लगा रहे हैं. कुछ पीड़ितों ने थाने के सामने प्रदर्शन भी किया.

पूजा-पाठ के नाम पर करोड़ों की रकम लेकर रफूचक्कर हो गई ये 'गुरु मां'दरअसल, पुष्पा गोयल उर्फ गुरु मां कई वर्षो से दयालपुर इलाके में किराए के मकान में रह रही थी. जब अचानक गुरू मां सैकड़ों भक्तों से करोड़ों रुपये लेकर गायब हो गई तो लोग थाने के चक्कर काटते रहे. बाद में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने गुरु मां और देवेंद्र गुर्जर निवासी यमुना विहार समेत 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

पीड़ितों ने बताया के गुरु मां उन्हें पूजा पाठ के लिए धार्मिक यात्रा पर ले जाया करती थी. वो कहती थी आपको जो परेशानी है, वो दूर हो जाएगी. लोगों ने अपनी गुरु मां पर यह आरोप भी लगाया कि वह प्रसाद और कोल्ड ड्रिंक में कुछ प्रदार्थ मिलाकर देती थी और कहती थी ये प्रसाद खा लो आपके कष्ट दूर होंगे. प्रसाद खाने के बाद सभी उनके वश में हो जाते थे और उन्हें होश ही नहीं रहता था. गुरु मां उन्हें और अच्छी लगने लग जाती थी. जो वह कहती थी सारे लोग वही कर दिया करते थे.

संतोष नामक पीड़ित ने बताया कि वह परिवार के साथ नेहरू विहार इलाके में रहती है. खुद को गुरु मां का पति बताने वाले देवेंद्र गुर्जर ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी है. पीड़ित संतोष काफी समय से दयालपुर में गुरु मां के यहां आती जाती थी. उसके पास सैकड़ों लोग अपनी परेशानी लेकर आते थे. गुरू मां अपने चार अन्य साथियों के साथ मिलकर लोगों के साथ आस्था के नाम पर ठगी करती थी.

एक अन्य पीडि़ता ने बताया कि पुष्पा यानी गुरु मां उसके पास आने वाले लोगों की माली हालत का पता लगाती थी. उसी के हिसाब से वह भविष्य की प्लानिंग करती थी. पूजा पाठ के दौरान अथवा निजी मुलाकात कर इस बात का अंदाजा भी लगा लिया जाता था. फिर साजिश के तहत पैसा लिया जाता था. और कहा जाता था कि जब जरूरत पड़ेगी तो आपका रुपया आपको वापस मिल जाएगा.

जब पुष्पा गोयल उर्फ गुरु मां ने देखा कि अब लोगों के रुपये वापस करने का समय आ गया है और ज्यादा दबाव बन रहा है. तो वह अपने निवास स्थान से अचानक गायब हो गई. पैसा डूबते देख लोगों ने खजूरी खास थाने में शिकायत की और प्रदर्शन भी किया. कार्रवाई ना होने पर उच्च अधिकारियों से लोगों ने शिकायत की. लोगों का आरोप है कि उनसे पुष्पा उर्फ गुरु मां अपने साथियों के साथ मिलकर लगभग 3 करोड़ रुपये ठग लिए और फरार हो गई.

पीडि़तों ने इस संबंध में उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त कार्यालय में शिकायत की. उसके बाद खजूरी थाना पुलिस ने 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button