दिल्लीराष्ट्रीय

बारिश और ठंडी हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, लोग कांपे

मेरठ : मौसम के तेजी से बदलते रंग ने लोगों के हतप्रभ कर रखा है। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानों में ठंडी हवाओं के साथ हुई बारिश ने ठिठुरन बढ़ा दी है। रिमझिम बारिश के कारण लोग सर्दी से कांप उठे और अपने घरों में कैद हो गए। दो-तीन दिन से बढ़ता तापमान सोमवार के बाद मंगलवार सुबह भी अपने साथ बारिश और ठंडी हवाएं लेकर आया। इस अचानक बदले मौसम के मिजाज ने लोगों को अभी ठंड के नहीं जाने का अहसास कराया। पहाड़ों पर इस समय भारी बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर शीत लहर के रूप में देखने को मिल रहा है।

इसके साथ बारिश ने ठंड को और असरदार बना दिया है। सोमवार को शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी होती रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, सहारनपुर, बिजनौर समेत तमाम जिलों में ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। बारिश हल्की रहने से कई स्थानों पर सड़कों पर कीचड़ हो गई, जो दोपहिया वाहनों के लिए मुसीबत साबित हुई। मेरठ में दोपहिया वाहन फिसलने से दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। सूरजकुंड रोड पर सड़क पर कीचड़ होने से चार वाहन फिसले, जिसमें कुलदीप, संजय, राजू, बिल्लू, अतुल घायल हो गए। इसी तरह से रोहटा रोड पर गड्डों में बाइक गिरने से बिजेंद्र, धीरज, सुमन घायल हो गई।

किसानों के लिए राहत की बात
किसान लंबे समय से बारिश की बांट जोह रहे थे। एकाएक बारिश होने से किसानों की गेहूं, सरसों, आलू आदि फसलों को लाभ मिलेगा। कैली गांव के किसान विनीत का कहना है कि बारिश से गेहूं की फसल को सबसे ज्यादा लाभ होगा। कृषि विज्ञान केंद्र हस्तिनापुर के प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ संदीप चौधरी का कहना है कि बारिश से फसलों को बहुत लाभ मिलेगा लेकिन ओलावृष्टि होने से नुकसान होगा।

बुधवार को भी हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भी बारिश होने की आशंका जताई है। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डाॅ यूपी शाही का कहना है कि अभी बारिश होती रहेगी। मंगलवार को पूरे दिन और बुधवार को भी रुक-रुक कर बारिश होने से ठंड बनी रहेगी। इसके साथ ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं। इससे ठंड फिर से लौटकर आएगी। साथ ही कोहरा भी पड़ सकता है। लोगों को ऐसे में मौसम में एहतियात बरतनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button