अजब-गजबजीवनशैली

बालो के लिए फायदेमंद होता है लौंग का इस्तेमाल

लौंग हमारी भारतीय रसोई का एक खास हिस्सा होती है, खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, पर क्या आपको पता है की लौंग के इस्तेमाल से आप अपने खाने के स्वाद को बढ़ने के साथ साथ अपनी ब्यूटी में भी चार चाँद लगा सकती है. लौंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन ए,सी मैग्नीशियम और फाइबर मौजूद होते है, जो हमारी सेहत के साथ साथ हमारी ब्यूटी को भी बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते है.

1-अगर आप अपनी स्किन से जुडी सभी समस्याओ से छुटकारा पाना चाहती है तो लौंग का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपकी स्किन पर पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स, और व्हाइट हेड्स जैसी समस्याए है तो अपनी स्किन पर लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें. लौंग का तेल बहुत गर्म होता है इसलिए इसे सीधे स्किन पर लगाने से स्किन जल सकती है, इसलिए हमेशा किसी चीज में मिलाकर ही स्किन पर इस्तेमाल करना चाहिए. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा का सांवलापन भी निखर जाएगा.

2-बालो के लिए भी लौंग का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपके बाल कमज़ोर है और टूटते रहते है तो इसके लिए लौंग से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करें. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी को गर्म होने के लिए रख दे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ी सी लौंग को डाल दे और अच्छे से उबाल ले. उबल जाने पर इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दे, फिर इस पानी को अपने बालो पर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करे.

 

Related Articles

Back to top button