करिअर

बिहार विधानसभा: युवाओं को सुनहरा मौका, असिस्टेंट सहित कई पदों पर करें आवेदन

सरकारी नौकरी: बिहार विधानसभा सचिवालय में नौकरी करने का युवाओं को सुनहरा मौका मिला है। यहां असिस्टेंट सहित कई पदों के लिए कुल 101 लोगों की बहाली होनी है। इन पदों पर नौकरी करने को इच्छुक युवा 31 अक्टूबर, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन बिहार विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट vidhansabha.bih.nic.in  पर जाकर करना होगा। कुछ पदों के लिए चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट और टाइपिंग स्पीड के आधार पर किया जाएगा तो वहीं, बाकी पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

पदों का नाम:-

कुल 101 पदों में असिस्टेंट के 54, रिसर्च असिस्टेंट के 8, लाइब्रेरी असिस्टेंट के 10, उर्दू असिस्टेंट के 2, ट्रांसलेटर के 2, असिस्टेंट केयर टेकर के 6 और जूनियर क्लर्क के 17 पदों पर बहाली होनी है। 

आयु सीमा:-

विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। जूनियर क्लर्क के लिए जहां 18 से 37 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं वहीं, अन्य पदों के लिए 21 से 37 साल के कैंडिडेट्स अप्लाई करने के योग्य होंगे। आयुसीमा में रिजर्व कैटेगरी के लोगों को नियमानुसार छूट भी दी गई है। 

शैक्षनिक योग्यता:-

हर पद के लिए शैक्षनिक योग्यता अलग- अलग है। असिस्टेंट पद के लिए जहां उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या उसके समकक्ष की डिग्री होना आवश्यक है वहीं, पुस्तकालय सहायक के लिए पुस्तकालय विज्ञान में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। बाकी सभी पदों के लिए योग्यता भिन्न है. ज्यादा जानकारी के लिए विधानसभा की वेबसाइट चेक करें। 

वेतनमान:-

क्लर्क के लिए पे स्केल 25,500-81,100 हजार के बीच है और अन्य पदों के लिए पे स्केल 44,900-1,42,400 हजार के बीच है। 

ऐसे करें आवेदन:-

आवेदन ऑनलाइन बिहार विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरे जाएंगे। इसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2018 है। 

चयन प्रक्रिया:-

जूनियर क्लर्क पदों के लिेए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और टाइपिंग के आधार पर किया जाएगा, बाकी अन्य पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

ज्यादा जानकारी के लिए बिहार विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें-

http://vidhansabha.bih.nic.in/Recruitment%20Advertisment.html

Related Articles

Back to top button