दिल्लीफीचर्डराष्ट्रीय

बीजापुर में नक्सलियों के हमले में बीएसएफ जवान समेत स्थानीय नागरिक भी हुए घायल

नक्सलियों ने बीजापुर से 7 किलोमीटर दूर बीजापुर घट्टी में IED ब्लास्ट किया जिससे बीएसएफ के 4 जवान और एक डीआरजी घायल हो गए। एक नागरिक भी घायल हुआ है। इन सभी को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती लाया गया है।

बीजापुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों ने बुधवार सुबह बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट किया। इस घटना में बीएसएफ (BSF) जवान समेत कुछ स्थानीय नागरिक भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना के बाद सभी घायलों को बीजापुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है। नक्सल-विरोधी ऑपरेशन के DIG पी. सुंदरराज ने बताया कि बीजापुर से 7 किलोमीटर दूर बीजापुर घट्टी में हुए IED ब्लास्ट में चार BSF जवान, एक DRG व एक नागरिक ज़ख्मी हुआ है। धमाके के बाद से ही बीएसएफ जवानों और नक्सलियों के बीच गोलीबारी जारी है। सुंदरराज ने बताया कि नक्सलियों ने एंटी लैंड माइंस वेहकिल को अपना निशाना बनाया था।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में इस महीने की 12 तारीख को पहले चरण का मतदान होने के बाद सुरक्षा बलों को वहां से बाहर निकाला जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार सुबह जब जवान एक वाहन से इस इलाके से गुजर रहे थे तभी नक्सलियों ने विस्फोट कर दिया। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में नक्सलियों ने इस तरह के कई हमले किए हैं। कुछ दिन पहले ही नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में हमला किया था। इस दौरान एक बस को निशाना बनाया गया। इस घटना में पांच लोगों की जान चली गई थी, जिसमें एक सीआईएसएफ जवान और चार आम नागरिक शामिल थे। ​हमले में दो अन्य जवान घायल भी हुए थे। घटना बचेली एरिया की है जहां एक बस पर नक्सलियों ने विस्फोटक पदार्थ फेंककर उसे उड़ा दिया। इस हमले के चलते कुल पांच लोगों की मौत हो गई। राज्य में विधानसभा चुनाव के मतदान से कुछ समय पहले ही हुई इस घटना से सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े हुए हैं।

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने आज बताया कि दंतेवाड़ा जिले के बचेली थाना क्षेत्र के अंतर्गत बचेली से आकाश नगर के मध्य नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक मिनी बस को उड़ा दिया है। इस घटना में मिनी बस के चालक, परिचालक और हेल्पर की मृत्यु हो गई तथा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया। इस घटना में दो जवान घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। आज बल के जवान आकाश नगर से रोजमर्रा का सामान लेने के लिए बचेली गए थे। जब जवान सामान लेकर लौट रहे थे तब बचेली से आकाश नगर के मध्य नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर बस को उड़ा दिया। इस घटना में बस में सवार तीन नागरिकों की मृत्यु हो गई तथा सीआईएसएफ का एक जवान शहीद हो गया।

उन्होंने बताया घटना की जानकारी मिलने के बाद, अतिरिक्त सुरक्षा बल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है तथा शवों और घायलों को बाहर निकालने की कार्रवाई की जा रही है। इस संबंध में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राज्य के दन्तेवाड़ा जिले के बचेली सेआकाशनगर के रास्ते में नक्सलियों द्वारा एक मिनी बस पर आईईडी विस्फोट से हमला किए जाने की तीव्र निन्दा की थी। उन्होंने घटना में सुरक्षा बलों के एक जवान सहित बस के ड्राइवर, कंडक्टर और एक अन्य नागरिक की शहादत पर गहरा दुःख प्रकट किया था। मुख्यमंत्री ने इस हिंसक वारदात को नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताया है और अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को युद्ध स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए थे।

Related Articles

Back to top button