व्यापार

बेटी की शादी के बाद अंबानी ने किया JIO में अब तक का सबसे बड़ा धमाका

देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर में धूम मचाने के बाद अब मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में भी धूम मचाने की तैयारी कर रहे हैं। अपनी फीचर फोन निर्माता कंपनी टेल्को के जरिए इस सेगमेंट में बड़ी हिस्सेदारी बनाने के बाद मुकेश अंबानी अब अब स्मार्टफोन निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं।

बेटी की शादी के बाद अंबानी ने किया JIO में अब तक का सबसे बड़ा धमाका इसके लिए रिलायंस जियो इंफोकॉम की ओर से अमरीकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex से बातचीत की जा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो करीब 10 करोड़ स्मार्टफोन निर्माण के लिए Flex से बातचीत कर रही है। अमरीकी कंपनी Flex अनुंबध पर स्मार्टफोन निर्माण का कार्य करती है। हालांकि, इस बातचीत को लेकर रिलायंस जियाे या Flex की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

अभी तक रिलायंस जियो अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन अपने रिटेल आउटलेट्स के जरिए बेच रही है। अब कंपनी खुद के स्मार्टफोन बेचने की योजना बना रही है। इस मामले से जुड़े एक जानकार के अनुसार, जियो एक बड़े ऑर्डर को लेकर बातचीत कर रही है ताकि स्मार्टफोन बाजार में बड़ी हिस्सेदारी पर कब्जा जमाया जा सके। जानकार का कहना है कि जियो के स्मार्टफोन अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ते हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex ने इस बड़े ऑर्डर को देखते हुए सरकार से टैक्स में छूट को लेकर बातचीत शुरू कर दी है।

अमरीकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex की स्मार्टफोन निर्माण फैक्टरी तमिलनाडु के चेन्नई में स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) में स्थित है। इस फैक्टरी की क्षमता हर महीने 40 से 50 लाख स्मार्टफोन बनाने की है। रिलायंस जियो के ऑर्डर के तहते बनने वाले स्मार्टफोन को Flex डोमेस्टिक टैरिफ एरिया (DTA) के तहत बेचना चाहती है। इसके लिए सरकार से बात की जा रही है। जानकारों का मानना है कि यदि सरकार Flex को DTA के तहत स्मार्टफोन बेचने की अनुमति दे देती है तो यह स्मार्टफोन काफी सस्ते हो सकते हैं। हालांकि, स्मार्टफोन की कीमतों में कमी सरकार की ओर से दी जाने वाली छूट पर निर्भर करेगी।

Related Articles

Back to top button