अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंग

बड़ी खबर: अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया में बंद हो सकती है इंटरनेट सेवा

यदि आप भी उनलोगों में शामिल हैं जो इंटरनेट के बिना एक भी नहीं रह पाते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है, क्योंकि अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया में इंटरनेट की सेवा बंद हो सकती है। बताया जा रहा है मुख्य डोमेन सर्वर के मेंटेनेंस के कारण इंटरनेट सेवा को अगले 48 घंटों तक बंद रखा जा सकता है।बड़ी खबर: अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया में बंद हो सकती है इंटरनेट सेवा

रूस ने कहा है कि इसका असर पूरी दुनिया में होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट के मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े हुए नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन हो सकते हैं। रूस का दावा है कि इस मेंटेनेंस के कारण इंटरनेट एड्रेस बुक और डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस दौरान इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) मेंटेनेंस वर्क जारी रहेगा। इस मेंटेनेंस में क्रिप्टोग्राफी की को बदला जाएगा। दावा यह भी किया जा रहा है कि इस मेंटेनेंस के बाद इंटरनेट सर्वर पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होंगे और उन्हें हैक करना मुश्किल होगा।

वहीं सीआरए (कम्युनिकेशन रेग्युलेटरी अथॉरिटी)  का कहना है कि इंटरनेट की सुरक्षा के लिहाज से इसका कुछ देर के लिए शटडाउन होना जरूरी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो नेटवर्क ऑपरेटर्स और इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISPs) इस बदलाव को स्वीकार नहीं करेंगे उनकी सेवाएं प्रभावित होंगी। ऐसे में आपको भी इंटरनेट पेज को एक्सेस करने और इंटरनेट के स्लो होने की समस्या 48 घंटों तकहो सकती है।

हालांकि एक साथ पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा बंद करना संभव नहीं है, क्योंकि इंटरनेट के बंद होने मात्र से रेलवे, बैंकिंग जैसी कई सेवाएं बंद हो सकती हैं जिससे अरबों का नुकसान हो सकता है। ऐसे में पूरी दुनिया में एक साथ इंटरनेट सेवा बंद नहीं होगी। इसे अलग-अलग समय पर बंद किया जा सकता है, हालांकि इसकी भी अभी कोई जानकारी नहीं है कि कब और कितने देर के लिए किस देश में इंटरनेट बंद होगा।

Related Articles

Back to top button