टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगव्यापार

बड़ी खबर: जीएसटी के कारण भारत की दुनिया की रैकिंग में बना छठा देश

फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को पछाड़कर भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। विश्व बैंक द्वारा 2017 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी में दोगुनी बढ़ोतरी दर्ज की है, जबकि इसी दौरान एशिया में चीन काफी पीछे चला गया है। 

जीएसटी के कारण भारत की दुनिया की रैकिंग में बना छठा देश

फ्रांस से ज्यादा भारत की जीडीपी
आंकड़ों के मुताबिक भारत की कुल जीडीपी पिछले वित्त वर्ष में 2.597 ट्रिलियन डॉलर रही, वहीं फ्रांस की जीडीपी 2.582 ट्रिलियन डॉलर रही। 

जीएसटी के बाद देखने को मिला उछाल
1, जुलाई 2017 को देश भर में केंद्र सरकार ने जीएसटी को लागू किया था। इससे पहले सरकार ने नोटबंदी की थी, जिसके बाद अर्थव्यवस्था काफी नीचे चली गई थी। जीएसटी के लागू होने के बाद इसमें फिर से रफ्तार देखने को मिली। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक इस वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी 7.4 फीसदी और 2019 में 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है। 

प्रति व्यक्ति आय में पीछे
हालांकि भारत फ्रांस के मुकाबले प्रति व्यक्ति आय में काफी पीछे है। भारत की आबादी ज्यादा होने की वजह से ऐसा देखने को मिला है। फ्रांस की आबादी भारत के मुकाबले आधी है। औद्योगिक और उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति में बढ़ावा होने से अर्थव्यवस्था में बल देखने को मिला है।

इस लिस्ट में नंबर एक पायदान पर अमेरिका है। इसके बाद चीन, जापान, जर्मनी हैं। वहीं ब्रिटेन आंठवे नंबर पर है। अनुमान है कि भारत 2032 तक तीसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा।

Related Articles

Back to top button