दिल्लीराष्ट्रीयव्यापार

भारत ने ईरान को रुपये देकर कच्चा तेल खरीदने का लिया अहम फैसला

भारत 180 दिन तक ईरान से रुपए में रोजाना 3 लाख बैरल तक कच्चा तेल खरीद सकेगा

नई दिल्ली: भारत ने कच्चे तेल की खरीद में अहम फैसला लिया है। अब ईरान को कच्चे तेल का भुगतान रुपए में किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि भारतीय रिफाइनरी कंपनियां, नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी (एनआईओसी) के यूको बैंक खाते में रुपए में भुगतान करेंगी। बता दें, अमेरिका ने प्रतिबंध के बावजूद भारत और 7 अन्य देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की छूट दी है। ईरान पर यह प्रतिबंध 5 नवंबर से लागू हुआ है। इसी के बाद रुपए में भुगतान के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) किया गया था। 

अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद भारत द्वारा ईरान को खाद्यान्न, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों का निर्यात किया जा सकता है।  तेल के भुगतान की आधी राशि निर्यात से मिले रुपये से की जाएगी। भारत को अमेरिका से यह छूट आयात घटाने तथा एस्क्रो भुगतान के बाद मिली है। इस 180 दिन की छूट के दौरान भारत प्रतिदिन ईरान से अधिकतम तीन लाख बैरल कच्चे तेल का आयात कर सकेगा। 

इस साल भारत का ईरान से कच्चे तेल का औसत आयात 5,60,000 बैरल प्रतिदिन रहा है। ईरान के तेल का चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। अब ईरान से भारत हर महीने 12.5 लाख टन या डेढ़ करोड़ टन सालाना या तीन लाख बैरल प्रतिदिन कच्चे तेल की ही खरीद कर सकता है। वित्त वर्ष 2017-18 में भारत ने ईरान से 2.26 करोड़ टन या 4,52,000 बैरल प्रतिदिन की तेल की खरीद की थी। 

Related Articles

Back to top button