स्वास्थ्य

माँ के दूध से शिशुओ में कम होता है HIV का खतरा

कहते है की” माँ का दूध शिशु के लिए सर्वोत्तम आहार है”. माँ के दूध के अनेक लाभ होते है. यह नवजात शिशु को स्वस्थ बनाये रखता है. माँ के दूध को नवजात के लिए सम्पूर्ण आहार भी माना जाता है. आपको इन सभी बातो की जानकारी होगी लेकिन क्या आप ये जानते है की माँ के दुध से शिशु को एचआईवी के संक्रमण से भी बचाया जा सकता है. हाल ही में हुए शोध से यह बात सामने आई है की माँ के दूध में ऐसे कार्बोहीड्रेडट्स तत्व पाये जाते हो जो माँ से शिशु को एचआईवी के संक्रमण के खतरे को घटाता है. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के अध्यन्न में पाया गया की मानव दुध ओलिगोसैक्राइड्स नामक कुछ बायो एक्टिव अवयवो की उच्च मात्रा प्रसव के बाद माँ से शिशु में एचआईवी को पहुचाने से रोकती है.माँ के दूध से शिशुओ में कम होता है HIV का खतरा

सेन डिएगो चिकित्सा विद्यालय के बाल चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर लोर्स् बोर्ड ने कहा कि ” विकाशशील देशो में एचआईवी संक्रमित माँ इस असमंजस में होती अपने शिशु को स्तनपान करवाये या नहीं”

बोर्ड उसके सहयोगी काफी समय से इस पर शोध कर रहे थे जिसके परिणाम के रुप में उन्होंने पाया कि ” स्तनपान करने वाले शिशु का एक बड़ा हिस्सा काफी समय तक एचआईवी-1 के संक्रमण में रहता है लेकिन उसका शिशु पर कोई प्रभाव नहीं होता है. शिशु एचआईवी की गिरफ्त में नहीं आता है.  

Related Articles

Back to top button