अद्धयात्म

याद रखें मंगलवार को हनुमान जी पूजा में न करे ये गलती

1- जो लोग मंगलवार को हनुमान जी की पूजा आैर उनका व्रत करते हैं उन्हें इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

3- भूल कर भी काले या सफ़ेद वस्त्र धारण करके हनुमान जी की पूजा न करें। ऐसा करने पर पूजा का नकरात्मक प्रभाव पड़ता है। हनुमान जी को लाल रंग प्रिय है इसलिए उनकी पूजा लाल, या पीले वस्‍त्र में ही करें।  4- मांस या मदिरा इत्यादि का सेवन करके भूल से भी ना तो हनुमान जी के मंदिर ना जाये और ना घर पर उनकी पूजा न करें। एेसा करने पर हनुमान जी कुपित हो भयंकर परिणाम भुगतने का दंड दे सकते है।      5- यदि आप का मन अशांत है और आप क्रोध में है तब भी हनुमान जी की पूजा न करें। शांतिप्रिय हनुमान को ऐसी पूजा से प्रसन्‍नता नहीं होती और उसका फल नहीं मिलता।  6- हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं होता है।   7- खंडित अथवा टूटी मूर्ति की पूजा करना भी वर्जित है। 2- जो दान दें विशेष रूप से मिठाई तो उस दिन उसका स्‍वयं सेवन ना करें।

3- भूल कर भी काले या सफ़ेद वस्त्र धारण करके हनुमान जी की पूजा न करें। ऐसा करने पर पूजा का नकरात्मक प्रभाव पड़ता है। हनुमान जी को लाल रंग प्रिय है इसलिए उनकी पूजा लाल, या पीले वस्‍त्र में ही करें।

4- मांस या मदिरा इत्यादि का सेवन करके भूल से भी ना तो हनुमान जी के मंदिर ना जाये और ना घर पर उनकी पूजा न करें। एेसा करने पर हनुमान जी कुपित हो भयंकर परिणाम भुगतने का दंड दे सकते है।

5- यदि आप का मन अशांत है और आप क्रोध में है तब भी हनुमान जी की पूजा न करें। शांतिप्रिय हनुमान को ऐसी पूजा से प्रसन्‍नता नहीं होती और उसका फल नहीं मिलता।

6- हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं होता है।

7- खंडित अथवा टूटी मूर्ति की पूजा करना भी वर्जित है।

Related Articles

Back to top button