अजब-गजब

ये है दुनिया का ‘सबसे कीमती बैग’, कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

लंदन में 10 साल पुराना हर्मेस बर्किन बैग 217,144 डॉलर (1 करोड़ 46 लाख रुपये) में बिका है. नीलामी में सर्वाधिक कीमत में बैग के बिकने से नया यूरोपीय रिकॉर्ड बना है.

18 कैरेट व्हाइट गोल्ड डायमंड जड़े लॉक के साथ 2008 हिमालया बर्किन बैग की कीमत मंगलवार को बढ़कर 100,000-150,000 पाउंड हो गई थी.

इससे पहले नीलामी में सबसे महंगा बैग बिकने का रिकॉर्ड भी हर्मेस बर्किन के ही नाम रहा है. 2017 में हांगकांग में इस कंपनी का बैग 380,000 डॉलर में बिका था. नीलामी घर क्रिस्टी ने कहा, “यह निर्विवाद रूप से दुनिया का सबसे कीमती बैग है.”

नीलामी डायरेक्टर मैथ्यू रुबिनगर ने कहा कि यह पहला मौका है जब यूरोप में बैग की नीलामी की गई है. यह बैग 30 सेमी चौड़ा है और ओरिजिनल बर्किन बैग से छोटा है. किम कार्दशियां, विक्टोरिया बेकहम सहित कई नामी हस्तियां हिमालया के रेयर बैग इस्तेमाल करती हुई देखी गई हैं.

नए बर्किन बैग करीब 6 लाख 30 हजार रुपये से शुरू होते हैं. लेकिन इसे खरीदने के लिए लोगों को वेटिंग लिस्ट से होकर गुजरना होता है.

फ्रांस के लग्जरी फैशन हाउस हर्मेस ने 1981 में एक बैग का डिजाइन किया था जिसे बर्किन नाम दिया गया. इसका नाम एक्ट्रेस और सिंगर जेनी बर्किन के नाम पर रखा गया था और यह दुनियाभर में लोकप्रिय हो गया.

Related Articles

Back to top button