जीवनशैली

रात को सोते समय सिर्फ पुरुष ही ले गर्म पानी के साथ 2 लौंग, पहले ही दिन होगा ऐसा चमत्कार

दोस्तों लौंग हर घर में आसानी से पाया जाता है लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते है कि लौंग आपके लिए कितनी फायदेमंद होती है यदि आप रात को सोते समय 2 लौंग को खा लें और उसपर आप गुनगुना पानी या दूध पी लें तो इससे आपको जो फायदे होंगे आपने कभी सोचे भी नही होंगे. लम्बे समय से लौंग का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों के स्वाद को बढाने का काम करता है लौंग में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत सारी दवाओं को बनाने के लिए भी किया जाता है अगर किसी को रोजाना पेट दर्द रहता है, पाचन शक्ति कमजोर है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ वह दो लौंग निगल ले या फिर खाना खाने के बाद एक लुंग चबा ले। कुछ दिन ऐसा करने से पेट दर्द की परेशानी काफी कम हो जाएगी.

रात को सोते समय सिर्फ पुरुष ही ले गर्म पानी के साथ 2 लौंग, पहले ही दिन होगा ऐसा चमत्कारलौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. इस वजह से ये कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है. साथ ही यह इन मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने से भी रोकता है. लौंग में शरीर की सफाई करने वाले तत्‍व भी पाए जाते हैं जो आपको मुंहासों की जलन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं. आप चाहें तो लौंग का फेस पैक बना सकते हैं या अपनी क्रीम में मिलाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है. यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता है. पेट दर्द के अलावा सिर दर्द ठीक करने में भी सहायक है ये लौंग। इसके लिए जब भी सिर में दर्द हो तो पेन किलर की जगह एक-दो लौंग गुनगुने पानी के साथ लें, कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा. सबसे अच्छी बात यह है कि यह लौंग अन्य पेन किलर की तरह कोई साइड इफेक्ट भी नहीं करती.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रात को 2 लौंग खाने से शरीर में जो कमजोरी होती है वो भी तेजी से दूर हो जाती है और खासकर ये पुरुषो के लिए काफी फायदेमंद होती है. आपको रात को गुनगुने पानी के साथ 2 लौंग को चबाकर खा लेना है इससे आपको स्पर्म की कमी के साथ साथ और भी कई तरह की आपकी बीमारियाँ दूर होती है

सबसे बड़ी बात जोकि आपके लिए जानना बेहद जरुरी है कि लौंग का सेवन महिलाओं के लिए सही नही है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है तो इसकी वजह से महिलाओं में पीरियड्स की परेशानी हो सकती है पीरियड की परेशानी का कारण ये लौंग बन सकती है इसलिए महिलाओं को इसका सेवन करना सही नही है हां इसका इस्तेमाल आप खाना बनाने के लिए कर सकते है खाने में अगर इसको महिलाएं खाते है तो ये सही है लेकिन अगर इसे अलग से खाए तो ये उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Related Articles

Back to top button