अपराधफीचर्डराष्ट्रीय

रिटायर्ड आईजी के बेटे ने नेशनल म्यूजियम से चुराया 15 लाख वर्ष पुराना पत्थर, गिरफ्तार


नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में अतिसुरक्षित लुटियन जोन में स्थित नेशनल म्यूजियम से करीब 1.5 मिलियन (15 लाख) वर्ष पुराने पत्थर की प्रतिकृति चोरी होने से सनसनी फैल गई। हालांकि नई दिल्ली जिला पुलिस ने पत्थर चोरी के आरोप में नेवी के पूर्व आईजी एमएस रात्रा के बेटे उदय रात्रा (55) को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी उदय रात्रा पर पहले भी एक वाइन शोप से 12 हजार रुपए की शराब चोरी करने, पांच सितार होटल में जबरन घुसने के दौरान मारपीट करने, धमकी देने आदि समेत कई मुकदमे दर्ज हैं। आरोपी ने म्यूजियम से जिस पत्थर को चोरी किया था। ऐसे पत्थर का आदिवासी लोग बतौर हथियार शिकार करने और आग जलाने के लिए इस्तेमाल करते थे।

नई दिल्ली जिला पुलिस उपायुक्त मधुर वर्मा के अनुसार शुक्रवार देर शाम नेशनल म्यूजियम में तैनात एक ऑफिसर ने साउथ एवेन्यू थाने में शिकायत दी कि म्यूजियम से करीब 1.5 मिलियन वर्ष पूराना पत्थर की प्रतिकृति चोरी हुई है। ऐसे पत्थरों को आदिवासी लोग हथियार व औजार के तौर पर इस्तेमाल करते थे। ये पत्थर एक तरफ से कुल्हाड़ी की तरह चपटा था, जबकि दूसरी तरफ से कुछ गोल था। जहां से ये आग जलाने के काम आता था। इस पत्थर को ब्रिटेन से लाकर नेशनल म्यूजियम में रखा गया था, जिसकी वजह से पत्थर का चोरी होना और भी ज्यादा गंभीर विषय था। इस बाबत थाने में मुकदमा दर्ज कर एसीपी अरुण कुमार के नेतृत्व में एसएचओ साउथ एवेन्यू विजयपाल दहिया की टीम का गठन किया गया।

तफ्तीश के दौरान पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज मिली। जिसमें एक अधेड़ उम्र व्यक्ति पत्थर को चोरी कर ले जाते हुए नजर आया। जांच के दौरान पता चला कि आरोपी आदतन चोर है। वह रिटायर्ड आईजी एमएस रात्रा का बेटा उदय रात्रा है, जो पहले साकेत में दो बार चोरी के आरोप में पकड़ा जा चुका है। आरोपी की पहचान के बाद एसएचओ विजयपाल दहिया और टीम में शामिल एसआई नवीन, विरेंद्र सिंह, एएसआई मो. इबरार ने शुक्रवार देर रात ही गुरुग्राम स्थित आरोपी के गांव मऊ में दबिश डालकर धर दबोचा। पुलिस ने आरोपी के पास से बेश कीमती पत्थर भी बरामद कर लिया है। आरोपी ने इस पत्थर को म्यूजियम से बीते 24 जून को चुराया था।

Related Articles

Back to top button