जीवनशैली

रोजाना सुबह-सुबह चाय पीने से खोखली हो जाती हैं हड्डियां

चाय पीना हर किसी को पसंद होती है। अगर दिन की शुरुआत एक कप चाय से ना हो तो पूरा दिन ही अधूरा सा लगने लगता है। लेकिन कई लोगों की ये आदत कब लत में बदल जाती है पता ही नहीं चलता है। फिर यहीं तलब और आदत कई सी बीमारियों का कारण बन जाती है।

रोजाना सुबह-सुबह चाय पीने से खोखली हो जाती हैं हड्डियांबहुत ही कम लोग जानते होंगे कि रोजाना चाय पीने से आपको लेटल फ्लोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है। ये बीमारी आपकी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है। जानिए क्या है ये बीमारी कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

इस बीमारी की शुरुआत में आपको सबसे पहले आपके हड्डियों में आर्थराइटिस जैसा दर्द होता है, इसकी वजह से हड्डियों में अंदर ही अंदर ही काफी दर्द होता है। इसके अलावा कमर, हाथ-पैरों के अलाव जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। इस बीमारी का असर लंबे समय बाद नजर आता है। चाय पीने का असर चाय की क्वालिटी, पीने वाले के शरीर और जेनेटिक्स इस बीमारी का कारण हो सकते हैं।

इसके अलावा आप किस तरह से चाय बनाते हैं, इससे भी बीमारी होने का खतरे पर असर पड़ता है। दूध और चीनी से बनी चाय का लगातार पीते रहना सही नहीं है। खासकर तब जब आप इसे भूख मिटाने के लिए, खाली पेट या खाने के तुरंत बाद पी रहें हों। इसलिए जरूरी है कि आप चाय बनाते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखें, जिससे आपको इसकी आजत भी ना छोड़नी पड़े और ना ही कोई बीमारी हो।

जैसे कि चाय की दिन में तीन कप से ज्यादा बिलकुल न पीएं। खासकर खाली पेट बिलकुल नहीं। कोशिश करें कि दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी, हर्बल टी आदि पीएं। खाने के तुरंत बाद या पहले और खाली पेट चाय पीने से भी काफी नुकसान होता है इसलिए ऐसा करने से बचें। इसके अलावा चाय पीने के बाद कुल्ला करें और करीब आधे घंटे बाद ढेर सारा पानी भी पीएं। चाय की जगह तलब लगने पर छाछ, नारियल पानी जैसी ड्रिंक पीने से ये आदत छूट सकती है।

Related Articles

Back to top button